नौणी मझगांव में तीन दिवसीय किसान मेला सम्पन्न प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार वचनबद्ध - डॉ. शांडिल

नौणी मझगांव में तीन दिवसीय किसान मेला सम्पन्न प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार वचनबद्ध - डॉ. शांडिल

अक्स न्यूज लाइन  सोलन,  29 सितम्बर :
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा श्रम एवं रोज़गार मंत्री कर्नल डॉ. धनीराम शांडिल ने कहा कि प्रदेश सरकार प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए वचनबद्ध है और इस उद्देश्य की पूर्ति में राजीव गांधी प्राकृतिक खेती स्टार्ट-अप योजना महत्वपूर्ण सिद्ध होगी। डॉ. शांडिल आज सोलन की ग्राम पंचायत नौणी मझगांव में आयोजित तीन दिवसीय किसान मेले के समापन समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।
डॉ. शांडिल ने कहा कि भूमि की उर्वरा शक्ति को बनाए रखने और जन-जन को ज़हर मुक्त अन्न उपलब्ध करवाने के लिए प्राकृतिक खेती अपनाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि राजीव गांधी प्राकृतिक खेती स्टार्ट-अप योजना के तहत प्रथम चरण में 36 हजार किसानों को प्राकृतिक खेती से जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि पहले से प्राकृतिक खेती कर रहे किसानो को प्राथमिकता दी जाएगी। प्राकृतिक खेती के उत्पाद को बेहतर मूल्य दिलवाने के लिए 10 नए किसान उत्पादक संगठन गठित किए जाएंगे। इस वर्ष इस कार्य पर 50 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।
उन्होंने किसानों से आग्रह किया कि प्राकृतिक खेती अपनाएं।
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मेले हमारी संस्कृति का आधार स्तम्भ है और प्रदेश में आयोजित किए जाने वाले अनेक मेले, उत्सव एवं त्यौहार किसानों से जुड़े हुए हैं। उन्होंने युवाओं का आह्वान किया कि वह राष्ट्र निर्माण में सहभागी बनें और अपनी संस्कृति तथा परम्पराओं की रक्षा के लिए कार्य करते रहें। उन्होंने कहा कि युवाओं को पौधरोपण, जल संरक्षण और पर्यावरण सुरक्षा में अपनी भागीदारी निभानी चाहिए।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने इस अवसर पर ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ कार्यक्रम के तहत 05 बच्चियों को सम्मानित किया। उन्होंने इस अवसर पर ‘एक पेड़ माँ के नाम’ कार्यक्रम के तहत पौधा भी रोपित किया।
स्वास्थ्य मंत्री ने एम्बुलैंस मार्ग पाज्जो को पक्का करने के लिए 03 लाख रुपए, ग्राम पंचायत नौणी में सामुदायिक परिसर के निर्माण के लिए 05 लाख रुपए, सरावन सामुदायिक भवन के निर्माण के लिए 02 लाख रुपए तथा ग्राम पंचायत नौणी में सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाने के लिए 02 लाख रुपए प्रदान करने की घोषणा की। उन्होंने मेला समिति को 21 हजार रुपए देने की घोषणा भी की।
उन्होंने पाज्जो-गडोग सड़क तथा शील-धारों की धार सड़क को नाबार्ड योजना में सम्मिलित करवाने का आश्वासन दिया। उन्होंने महालाना-नौणी मार्ग को आवश्यकतानुसार निर्मित करने के लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिए।
इस अवसर पर बच्चों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए।
उन्होंने इस अवसर पर कबड्डी के विजेताओं को सम्मानित किया और दंगल का आनन्द उठाया।  
खण्ड कांग्रेस समिति सोलन के अध्यक्ष संजीव ठाकुर, ज़िला परिषद सदस्य मनोज वर्मा, ग्राम पंचायत नौणी के प्रधान मदन हिमाचली, ग्राम पंचायत शमरोड़ के प्रधान नंद राम, ग्राम पंचायत नौणी के पूर्व प्रधान बलदेव ठाकुर, मेला समिति के प्रधान जोगिन्द्र सिंह एवं सदस्य, युवा कांग्रेस के अध्यक्ष अंकुश ठाकुर, बीडीसी सदस्य अनीता, उपमण्डलाधिकारी कण्डाघाट सिद्धार्थ आचार्य, कार्यकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अमित रंजन, कार्यकारी ज़िला कार्यक्रम अधिकारी कविता गौतम सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति तथा ग्रामीण इस अवसर पर उपस्थित थे।
.0.