ज़िला आयुर्वेदिक अस्पताल कुल्लू की रोगी कल्याण समिति की गवर्निंग बॉडी की वार्षिक बैठक ....... वित्त वर्ष 2023-24 के लिए अनुमानित बजट पारित किया गया।

ज़िला आयुर्वेदिक अस्पताल कुल्लू की रोगी कल्याण समिति की  गवर्निंग बॉडी की वार्षिक बैठक ....... वित्त वर्ष 2023-24 के लिए अनुमानित  बजट पारित किया गया।

 अक्स न्यूज लाइन --कु ल्लू   27 मार्च 2023 
उपायुक्त एवं रोगी कल्याण समिति के अध्यक्ष आशुतोष गर्ग की अध्यक्षता में संपन्न हुई।  बैठक में  वित्त वर्ष 2022-23 के संशोधित बजट अनुमान के साथ  वित्त वर्ष 2023-24 के लिए अनुमानित  बजट पारित किया गया।
 उपायुक्त ने बताया कि वित्त वर्ष 2022- 23 के लिए कुल 20 लाख  34 हज़ार रुपये के संशोधित बजट को मंजूरी प्रदान की गई। तथा वर्ष 2023-24  के लिए 22 लाख 21 हज़ार का अनुमानित बजट पारित किया गया है जो गत वर्ष के बजट से  लगभग एक लाख 87 हज़ार रुपये अधिक है। यह राशि आयुष विभाग की  रोगी कल्याण समिति के अंतर्गत विभिन्न स्वास्थ्य कार्यक्रमों पर खर्च की  जाएगी।
 उपायुक्त ने आरकेएस  की बैठक की अध्यक्षता करते बताया कि ज़िले में आयुष विभाग के ज़िला अस्पताल के अलावा भेखली, बन्दरोल, बरुआ, हरिपुर, कटराई,बंजार सहित कुल 13 केंद्रों में पंचकर्म चिकित्सा पद्धति सुविधा आरम्भ की गई है। उन्होंने कहा कि निकट भविष्य में जिला आयुष अस्पताल कुल्लू में   क्षारसूत्र विधि के द्वारा उपचार  आरम्भ किया जायेगा।
उपायुक्त ने जानकारी दी कि अगले वित्त वर्ष  के बजट प्रस्ताव में लिफ़्ट का वार्षिक शुल्क व अस्पताल भवन की मुरम्मत के व्यय लिए 2 लाख 50 हज़ार रुपये, लांड्री के व्यय हेतु 25 हज़ार रुपये, प्रिंटिंग के व्यय के लिए 25 हज़ार,
बॉयोमेडिकल अपशिष्ट तथा , पॉलीबैग की खरीद  के लिए एक लाख का प्रावधान किया गया है।
पंचकर्म के लिए एलपीजी सिलिंडर भरने के लिए दस हजार, वार्षिक ऑडिट शुल्क के लिए 25 हज़ार,
फर्नीचर की खरीद व मुरम्मत हेतु 50 हज़ार, 
बैठक व्यय 15 हज़ार,ओपीडी, आईपीडी के लिए उपकरणों की खरीद पर 40 हज़ार का 
राशि का बजट पारित किया गया है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी, नागराज पंवार,ज़िला कल्याण अधिकारी समीर, ज़िला कार्यक्रम अधिकारी सीमा कुमारी, कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद बीआर नेगी सहित समिति के विभिन्न सदस्य उपस्थित रहे।