हाटी समुदाय को जनजातीय बिल पास होने के बाद पूरे गिरिपार क्षेत्र में खुशी का माहौल...... पूर्व विधायक बलदेव तोमर के शिलाई पहुंचने पर गर्मजोशी से स्वागत किया .....

हाटी समुदाय को जनजातीय बिल पास होने के बाद पूरे गिरिपार क्षेत्र में खुशी का माहौल...... पूर्व विधायक बलदेव तोमर के  शिलाई  पहुंचने पर गर्मजोशी से स्वागत किया .....

अक्स न्यूज   लाइन ..नाहन  30  जुलाई - 2023
राज्यसभा से हाटी समुदाय के जनजातीय बिल पास होने के बाद पूर्व विधायक बलदेव तोमर के पहली बार शिलाई विधानसभा क्षेत्र में पहुंचने पर हाटी समुदाय के लोगों ने गर्मजोशी से स्वागत किया तथा जश्न मनाया । 
प्राप्त जानकारी के अनुसार 26 जुलाई को राज्यसभा से हाटी समुदाय को जनजातीय बिल पास होने के बाद पूरे गिरिपार क्षेत्र में खुशी का माहौल है। हाटी समुदाय को जनजातीय घोषित करने में पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर व पूर्व विधायक बलदेव तोमर की अहम भूमिका रही है। राज्यसभा से बिल पास होने के बाद पूर्व विधायक बलदेव तोमर पहले बार शिलाई विधानसभा क्षेत्र के दौरे पर है। इस दौरान गिरिपार क्षेत्र के मुख्य द्वार सतौन, कमरऊ, तिलौरधार, कफोटा, शिल्ला, टिम्बी व शिलाई में हाटी समुदाय के लोगों ने बलदेव तोमर का स्वागत किया तथा रासे नृत्य लगाकर जश्न मनाया गया। 
इस दौरान शिलाई में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में पूर्व विधायक बलदेव तोमर ने अपने संबोधन में कहा कि हमारे लोग 55 साल से संघर्षरत थे तथा 1967 में हमारे पड़ोसी राज्य उत्तराखंड के जौनसार बाबर को जनजातीय का दर्जा मिल गया था और हमें भी उस समय हक मिल सकता था। लेकिन उस समय की राजनीतिक इच्छा शक्ति के कारण हमारे लोगों को जनजातीय का दर्जा नहीं दिया गया। बलदेव तोमर ने कहा कि 55 साल बाद हमें जश्न बनाने का सौभाग्य मिला है। इस  पुरानी मांग को जयराम ठाकुर के प्रयासों से पूरी हुई है। हम सभी ने उम्मीद छोड़ दी थी क्योंकि 55 वर्ष पहले की परिस्थिति कुछ और थी और आज की कुछ और है लेकिन उसके बावजूद भी केंद्र सरकार ने हमारी यह दशकों पुरानी मांग पूरी की है
उन्होंने कहा कि कुछ काम राजनीति से उपर उठकर समाज के लिए करने पड़ते है और पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने खुद हाटी की फाइल उठाकर केंद्र में ले गये तथा बड़े प्रमुखता से हमारा पक्ष रखा जिसके बाद यह काम हुआ है।
उन्होंने कहा कि चुनाव से पहले क्षेत्र में सभी ने मिलकर खुमलियां की, लेकिन जब लगा कि अब यह काम होने वाला है उसके बाद कुछ नेताओं ने जाति के नाम पर क्षेत्र की जनता को लड़ाया गया।लेकिन हमने पहले ही कहा था कि हम यह काम करके ही रहेंगे और हमने करके दिखाया।लेकिन अब भी कुछ नेता हमारे समाज को बांटने का काम कर रहे है। अभी पीछे तक नेता कहते थे कि हाटी समुदाय के जनजातीय घोषित होने से नुक्सान होगा और अब बधाई दे रहे है। 
उन्होंने कहा कि जो सपने हमने अपनी आंखों से देखे थे आज हमारे सामने ही हाटी समुदाय को जनजातीय घोषित होने का सपना भी पूरा हो गया है। इस लिए सभी बधाई के पात्र है। इस काम को पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, जनजातीय मंत्री अर्जुन मुंडा, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, अनुराग ठाकुर, पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, सांसद सुरेश कश्यप, पूर्व सांसद वीरेंद्र कश्यप का आभार प्रकट किया है।
इस दौरान जिला उपध्यक्ष सुरेंद्र हिंदुस्तानी, जिला परिषद सदस्य मामराज शर्मा, मंडल अध्यक्ष सूरत चौहान, कमलेश पुंडीर, हरि सिंह,प्रेम चौहान, सतीश शर्मा, आत्मा राम शर्मा, गोपाल सिंह, श्यामा ठाकुर, सत्या तोमर, अतर सिंह, नरेंद्र ठाकुर, सुरेंद्र राणा, द्रोपती शर्मा सहित हजारों लोग साथ मौजूद रहे।