स्कूल प्रवक्ता संघ जिला सिरमौर की बैठक सम्पन्न, नए वेतनमान की बकाया राशि और महंगाई भत्ते को जारी करने की उठाई मांग

स्कूल प्रवक्ता संघ जिला सिरमौर की बैठक सम्पन्न, नए वेतनमान की बकाया राशि और महंगाई भत्ते को जारी करने की उठाई मांग

अक्स न्यूज लाइन पांवटा साहिब 28 जनवरी : 

राजकीय  कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पांवटा साहिब में स्कूल प्रवक्ता संघ जिला सिरमौर की बैठक संघ के मुख्य संरक्षक डॉ दीर्घायु प्रसाद एवं जिला प्रधान सुरेन्द्र पुंडीर की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में कर्मचारियों को नए वेतनमान की बकाया राशि की दूसरी किश्त और महंगाई भत्ते को अबिलम्ब जारी किया जाए। प्रवक्ताओं को प्रधानाचार्य पद से लेकर सयुंक्त निदेशक तक  पदोन्नति की रेशो संख्या के आधार पर बढ़ाई जाएं एवं शीघ्र प्रधानाचार्य पदोन्नति की सूची जारी कर उन्हें नियमित पदोन्नति दी जाए।  विद्यालय प्रवक्ताओं को महाविद्यालय प्राध्यापकों के पदों पर पदोन्नति हेतु 50% पद प्रदान किए जाएं। खंड स्तर पर खंड परियोजना अधिकारी  एवं प्रत्यक विद्यालय में उप प्रधानाचार्य के पद सृजित किए जाएं मुद्दों पर चर्चा हुई। 

बैठक में कहा गया कि जिन प्रवक्ताओं को 20-20 वर्षों की सेवा के बाद भी पदोन्नति के कोई अवसर प्रदान नहीं हो पाता है उन्हें अभियंताओं एवं अन्य विभागों के समरूप  ही सुनिश्चित  सेवा काल पर उच्च वेतनमान प्रदान किया जाएं। स्कूल प्रवक्ता संघ स्कूल शिक्षा बोर्ड की मनमानी पर कड़ा विरोध दर्ज करता है। छात्र हितों में लिए जाने वाले निर्णयों में स्कूल प्रवक्ता संघ को विश्वास में लिए बिना अगर इसी तरह निर्णय लिए गए तो स्कूल प्रवक्ता संघ बोर्ड के खिलाफ मोर्चा खोलेंगा। प्रवक्ता संघ  ने आरोप लगाया कि हिमाचल प्रदेश के विभिन्न जिलों के   विद्यालयों की दसवी तथा 12 वी कक्षाओं का परीक्षा शुल्क जो तकनीकी कारणों से   दो - दो बार जमा हुआ है उसे बोर्ड लगभग दो महीने बाद भी वापिस नहीं कर पाया ।संबंधित विद्यालयों को बोर्ड की विभिन्न संबंधित शाखाओं से विभिन्न बहाने बना कर टाल मटोल की जा रही है जो असहनीय है। प्रवक्ता संघ ने अभी हॉल ही में  11 एवं 12वीं कक्षा के छात्रों को शैक्षणिक भ्रमण पर केरल भेजने जिसमें सिरमौर के किसी भी प्रवक्ता को विशेषकर महिला प्रवक्ता को साथ नहीं होने पर विरोध दर्ज किया।

  स्कूल प्रवक्ता संघ जिला सिरमौर के महासचिव डॉ आई डी राही ने बताया कि इस बैठक में संघ के मुख्य संरक्षक डॉ दीर्घायु प्रसाद प्रधानाचार्य राजकीय कन्या व माध्यमिक विद्यालय पांवटा साहिब, डॉ प्रेमपाल प्रधानाचार्य राजकीय बॉयज व माध्यमिक विद्यालय पांवटा साहिब, विजय राघव प्रधानाचार्य राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय गोरखु वाला, सुरेंद्र पुंडीर प्रधान स्कूल प्रवक्ता संघ जिला सिरमौर, ओम प्रकाश शर्मा वरिष्ठ उप प्रधान, संजय शर्मा, मुख्य संगठन सचिव, ले आर कांटा संगठन सचिव, सुरेंद्र आदि प्रवक्ता ने भाग लिया।