सालाना अढाई हजार नये वाहनों का पंजीकरण हो रहा है, पार्किंग 1000 वाहनों के लिए भी नहीं -पिछले 3 साल में करीब 35000 गाडिय़ों का हुआ पंजीकरण

सालाना अढाई हजार नये वाहनों का पंजीकरण हो रहा है, पार्किंग 1000 वाहनों के लिए भी नहीं -पिछले 3 साल में करीब 35000 गाडिय़ों का हुआ पंजीकरण

अक्स न्यूज लाइन ..नाहन 18 मार्च 2023
जिला मुख्यालय के आरएलए व आरटीओ कार्यालय में सालाना अढाई हजार नये वाहनों का पंजीकरण हो रहा है और आलम यह है कि पार्किंग 1000 वाहनों के लिए भी उपलब्ध नही है। मिले आंकड़ों के अनुसार पिछले 3 साल में में नाहन आरएलए व आरटीओ  ऑफिस में करीब 35000 नई गाडिय़ों का पंजीकरण हुआ है।  जिला मुख्यालय में प्रतिवर्ष  छोटे बड़े व दो पहिया वाहनों का का पंजीकरण हो रहा है ऐसे में सड़के अवैध पार्किंग से संकरी हो चुकी हैं। शहर की गलियां व अन्य सड़कों पर दोनों और जहां जगह मिले वहां वाहनों की लंबी कतारें लगी है। उधर सरकारी व गैर सरकारी क्षेत्र में पार्किंग की बात करें तो 1000 गाडिय़ों की व्यवस्था भी नहीं है। 
आंकड़ों केअनुसार नए पंजीकरण होने वाले वाहनों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। लोगों के पास पुराने वाहन भी ज्यों के त्यों खड़े है। आरएलए व आरटीओ कार्यालयों में प्रतिवर्ष अढाई हजार के करीब नए वाहनों का पंजीकरण हो रहा है। इसमें बड़े छोटे व दोपहिया वाहनों वाहनों का आंकड़ा शामिल है। दोपहिया वाहनों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। पिछले 3 सालों में करीब तीन हजार दो पहिया वाहन व 1715 अन्य नये वाहनों का पंजीकरण हो चुका है। आंकड़ों पर गौर करें तो नाहन ब्लॉक में 35000 हजार नए वाहनों का नए वाहनों का पंजीकरण मौजूदा सीरीज में चुका है इनमें पुराने वाहनों का अलग से पंजीकरण होता है ये आंकड़ा उपरोक्त संख्या में शामिल नहीं है। 
आलम की वर्तमान में शहर की शहर व आसपास हाईवे  पर भी पार्क होने वाले वाहनों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। लोगों ने अपनी महंगी लग्जरी गाडिय़ां भी सड़कों के हवाले कर रखी है। जिला प्रशासन द्वारा शहर में जो पार्किंग उपलब्ध करवाई गई है वह नाकाफ ी है। जितनी गाडिय़ों की पार्किंग है उसे 10 गुना गाडिय़ां सड़कों पर जमी है।
 आंकड़ों के अनुसार नाहन आरएलए कार्यालय में एचपी-18-ए में 9999 गाडिय़ों का पंजीकरण के यह सीरीज बंद है एचपी-18-बी में 9999 गाडिय़ों के  पंजीकरण के बाद यह सीरीज कंप्लीट हो चुकी है। एचपी-18-सी में अभी तक 5000 गाडिय़ों का पंजीकरण हो चुका है। एचपी-18 पुरानी सीरीज में भी अभी 5000 वाहनों का दर्ज हैं। आरटीओ कार्यालय में चल रही एचपी 71 सीरीज में नाहन ब्लॉक में  6000 गाडिय़ों का पंजीकरण हो चुका है। 
 -पिछले 3 सालों में नए वाहनों के दर्ज होने की संख्या में लगातार इजाफा हुआ है कार्यालय में पंजीकरण की अलग अलग सीरीज में करीब 25000 वाहनों का पंजीकरण हो चुका है। आरटीओ कार्यालय का आंकड़ा अलग है।
-रजनेश कुमार, एसडीएम नाहन