सरकार बताए खनन माफ़ियाओं को कौन दे रहा है इतनी हिम्मत कि पुलिस पर हो रहे हैं हमलावर: जयराम ठाकुर

सरकार बताए खनन माफ़ियाओं को कौन दे रहा है इतनी हिम्मत कि पुलिस पर हो रहे हैं हमलावर: जयराम ठाकुर

अक्स न्यूज   लाइन .. शिमला, 03  सितंबर  - 2023
 नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि कांगड़ा के लंज में अवैध खनन कर रहे माफिया को जब पुलिस ने रोका तो वह पुलिस से ही उलझ गया और उनसे ही अभद्रता करने लगे। यह कोई पहला मामला नहीं है, जब खनन माफिया ने पुलिस के साथ ही दुर्व्यवहार किया हो। इसके पहले प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से इस तरह की खबरें आए दिन सामने आ रही है। सरकार को यह बताना होगा कि आख़िर खनन माफियाओं में इतना हौसला कहां से आ रहा है। उनकी इतनी हैसला अफ़ज़ाई कौन कर रहा है। कौन इन खनन माफ़ियाओं को शह दे रहा है कि वह पुलिस से उलझने से भी बाज़ नहीं आ रहे है। उन्होंने कहा की प्रदेश में माफ़ियाओं का इस तरह मन बढ़ जाना प्रदेश के लिए सही नहीं हैं। 
नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि इस तरह के माफ़ियाओं पर सरकार गंभीरता से कार्रवाई करे। जल्दी से जल्दी कड़ी से कड़ी सजा दिलवाए। जिससे माफ़ियाओं के हौसले टूटे। नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि खनन से एक तरफ़ पेयजल और सिंचाई वाली इन परियोजनाओं को जहां नुक़सान हो रहा है तो दूसरी तरफ़ स्थानीय लोगों के खेतों, फसलों और घरों को ख़तरा बढ़ रहा हैं। ऐसे में सरकार द्वारा अवैध खनन रोकने की दिशा में सख़्त से सख़्त कदम उठाए। 
 नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि सरकार दावा कर रही है कि प्रदेश में आपदा प्रभावित इलाक़ों में खनन का काम पूरी तरह से बंद है लेकिन खनन माफिया मान नहीं रहे हैं। वह खनन भी कर रहे हैं और लोगों की शिकायत के बाद उन्हें रोकने के लिए आने वाली पुलिस के साथ भी दुर्व्यवहार कर रहे हैं। कांगड़ा के लंज स्थित पेयजल योजना हरिपुर और सिंचाई योजना लंज के पास अवैध खनन करने की सूचना पर जब पुलिस माफ़ियाओं के ख़िलाफ़ कार्रवाई करने पहुंची तो खनन माफिया पुलिस के जवानों से ही भिड़ गये। खनन कर रही जेसीबी और ट्रैक्टर को सीज करने का जमकर विरोध किया, मामले को बढ़ता देख कार्रवाई करने गई पुलिस ने और फ़ोर्स बुलाई तब जाकर खनन कर रहे माफिया को क़ाबू में किया जा सका। 
जयराम ठाकुर ने कहा कि अख़बारों की मानें तो कि कांगड़ा थाने के अन्तर्गत आने वाली लंज चौकी में ही दो महीनें में खनन माफ़ियाओं द्वारा, मार-पीट, डराने-धमकाने के चार मामले पेश आ चुके हैं। बाक़ी प्रदेश के हाल का अंदाज़ा इससे भी आसानी लगाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि खनन के मामले में स्थानीय लोगों भी पुलिस को सूचनाएं भी देते हैं, जिससे खनन माफियाओं के ख़िलाफ़ कार्रवाई अमल में लाई जाती है। जब पुलिस के साथ माफिया इस तरह का से बदसलूकी करेंगे तो आम जनता माफ़ियाओं के ख़िलाफ़ आवाज़ कैसे उठाएगी। 
नेता प्रतिपक्ष ने कहा यह कोई पहले घटना नहीं हैं, आए दिन पुलिस पर हमला किए जाने की घटनाएं सामने आ रही हैं। कभी पुलिस के साथ मार-पीट तो कभी उनके मोबाइल छीनने की घटनाएं आम हो गयी हैं। कभी माफिया पुलिस पर हमला करता है तो कभी आपस में ही गोलीबारी करता है। इस तरह की स्थित प्रदेश के लिए किसी भी लिहाज़ से ठीक नहीं हैं। इसलिए मैं मुख्यमंत्री से आग्रह करता हूँ कि वह इस मामले देखें और माफ़ियाओं पर सख़्त से सख़्त कार्रवाई करें। जयराम ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री माफ़ियाओं के साथ-साथ उन्हें शह दे रहे लोगों पर भी अपना शिकंजा कसे। भारतीय जानता पार्टी की सरकार से स्पष्ट मांग है कि देव भूमि हिमाचल प्रदेश में किसी भी प्रकार के माफ़िया के लिए जगह नहीं होनी चाहिए।