पारंपरिक मेले हमारे जीवन में सामाजिक मेल-मिलाप के साथ-साथ समृद्ध संस्कृति को संजोए रखने में निभाते हैं महत्वपूर्ण भूमिका - अनिरुद्ध सिंह

पारंपरिक मेले हमारे जीवन में सामाजिक मेल-मिलाप के साथ-साथ समृद्ध संस्कृति को संजोए रखने में निभाते हैं महत्वपूर्ण भूमिका - अनिरुद्ध सिंह

अक्स न्यूज   लाइन .. शिमला, 03  सितंबर  - 2023
शिमला 03  सितंबर - ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री अनिरुद्ध सिंह ने आज दरभोग पंचायत के कलांवग में ठोडा दल छिब्बर द्वारा आयोजित पारंपरिक तीन दिवसीय ठोडा मेला के समापन अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि पारंपरिक मेले हमारे जीवन में सामाजिक मेल-मिलाप के साथ-साथ समृद्ध संस्कृति को संजोए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश समृद्ध स्थानीय विरासत का खजाना है जो यहां की परंपराओं, कला व संस्कृति को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि मेले व त्यौहार स्थानीय लोगों के आपसी मेल मिलाप के साथ-साथ सामुदायिक व व्यापारिक रूप से भी लोगों की आकांक्षाओं व आवश्यकताओं को पूर्ण करते हैं।
उन्होंने कहा कि भारी बरसात के कारण प्रदेश में 10 हजार करोड़ से अधिक का नुकसान आंका गया है जिसकी भरपाई के लिए केंद्र सरकार से प्रथम किश्त अपेक्षित है। उन्होंने कहा कि बरसात से कसुम्पटी विधानसभा क्षेत्र में भी काफ़ी नुकसान हुआ है जिसकी भरपाई के लिए प्रदेश सरकार द्वारा हाल ही में 15 करोड़ रुपए की राशि इस विधानसभा क्षेत्र के लिए स्वीकृत की गई है। उन्होंने कहा कि राहत और पुनर्वास कार्य जारी है और जिन ग्रामीणों के घर के साथ के डंगे या खेतों के डंगे बरसात के कारण गिरे हैं, उन्हें एक-एक लाख रुपए की राहत राशि स्वीकृत की गई है।
ठोडा दलों ने किया लोगों का मनोरंजन 
ठोडा दल छिब्बर द्वारा आयोजित इस पारंपरिक तीन दिवसीय ठोडा मेले में सिरमौर जिला से आमंत्रित किए गए पाशिल्य ठोडा दल डिब्बर तथा जिला शिमला के बलसन से आमंत्रित किए गए ठोडा शाठी दल नगैईक के 26-26 खिलाड़ियों ने ठोडा खेल प्रेमियों को का भरपूर मनोरंजन किया। कैबिनेट मंत्री ने ठोडा दल छिब्बर के सभी पुराने खिलाड़ियों को सम्मानित भी किया। उन्होंने ठोडा दल छिब्बर, पाशिल्य ठोडा दल डिब्बर तथा शाठी दल नगैईक को 10-10 हजार रुपए देने की घोषणा भी की।
यह भी रहे उपस्थित
इस अवसर पर कांग्रेस मंडल अध्यक्ष रामकिशन शांडिल, ठोडा दल छिब्बर के प्रधान एवं समस्त कार्यकारी सदस्य, श्री देवता मानुनी मांहूनाग के समस्त कारधार, एसजेवीएनएल के जीएम अजय शर्मा,  बीडीओ मशोबरा अंकित, पूर्व उपाध्यक्ष बीसीसी ऋषि राठौड़, नगर निगम शिमला पार्षद नरेंद्र ठाकुर, विनय, विशाखा मोदी, अंकुश वर्मा, पूर्व पार्षद रीता ठाकुर व वैशाली, मल्याणा बीडीसी सदस्य नीलम वर्मा, प्रधान ग्राम पंचायत दरभोग तारा वर्मा, उपप्रधान जोगेंदर ठाकुर, डुबलू पंचायत के प्रधान ओम प्रकाश, पूर्व प्रधान कोटी पंचायत बलदेव पुरी व जोगिंदर, मंत्री के ओएसडी सोनू पंडित सहित अन्य विभागों के समस्त अधिकारी, दरभोग पंचायत क्षेत्र के खेल प्रेमियों सहित आसपास की पंचायतों के प्रतिनिधि एवं ठोडा खेल प्रेमी उपस्थित रहे।