बहुमंजिला पार्किंग में मंथली बेसिस पर गाड़ी पार्क करने वालों का आंकड़ा आधा दर्जन से बढ़कर 70 पहुंचा

बहुमंजिला पार्किंग में मंथली बेसिस पर गाड़ी पार्क करने वालों का आंकड़ा आधा दर्जन से बढ़कर 70 पहुंचा

-70 वाहनों में पार्किंग के तीन फ्लोर बुक  

नाहन,11 अगस्त  : कच्चा टैंक बस अड्डे में बनी बहुमंजिला पार्किंग में फ ीस कम करने के बाद मंथली बेसिस पर गाड़ी पार्क करने वालों का आंकड़ा आधा दर्जन से बढ़कर 70 के करीब जा पहुंचा है एचआर एचआरटीसी के नियंत्रण में चलने वाली पार्किंग क ी बहुमंजिला इमारत के निर्माण में  सरकार ने 5 करोड़ की खर्च की है। जैसे के पहले कहा जा रहा था कि इस  बहुमंजिला पार्किंग की 250 गाडिय़ों क्षमता है।

लेकिन एचआरटीसी प्रबंधन इस आंकड़े को कम बता रहा है। एचआरटीसी प्रबंधन का कहना है कि उनके पास स्टाफ  की कमी होने के चलते इतनी बड़ी पार्किंग इनको को हैंडल करना आसान नहीं होगा। ऐसे में शुरुआत में 2 फ्लोर में ही पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी। लेकिन मंथली  पार्र्किंग का जिला प्रशासन द्वारा किराया आधा करवा देने के बाद यहां वाहन पार्क करने वालों केआंकडा में भारी इजाफा हुआ है।

मिली जानकारी के अनुसार पार्किंग के तीन फ्लोर बुक हो चुके है। एक फ्लोर में ज्यादा से ज्यादा 22-23 वाहन पार्क हो सकते है। अभी तक मंथली बेसिस पर 70 वाहनों की बुकिंग हो चुकी है। 250 वाहनों की क्षमता बताई जा रही थी। फिलहाल पार्र्किंग की छत खाली है जहां खुले में वाहनों की पार्किं ग हो सकती है। 

पार्किंग लगने वाली गाडिय़ों को एंट्री वाले वाले रास्ते से ही वापस निकाला जा रहा है जबकि जबकि एंट्री व एग्जिट एग्जिट दोनों के रास्ते अलग-अलग है यही नहीं पहले फ्लोर पर खड़े होने वाली गाडिय़ों के साथ प्रति घंटा प्रति घंटा खड़ी होने वाली गाड़ी अभी लगाई जा रही है जानकारी के अनुसार एचआरटीसी प्रबंधन भविष्य में पार्किंग को ठेके पर दे सकता है क्योंकि फिलहाल स्टॉफ कम होने का बहाना तो बनाया ही जा रहा है

वैसे भी ऐसे भी इतनी बड़ी  पार्किं ग को हैंडल करने के लिए बहुमंजिला इमारत में नियमित कर्मचारियों की आवश्यकता होगी फिलहाल पार्किंग में कोई सिक्योरिटी क्यूटी की व्यवस्था नहीं है ना ही कैमरे लगे हैं  जैसे-जैसे फ्लोर पर पर चलते हैं दोनों तरफ तरफ खुली जगह जगह पड़ी है जहां से बंदर आसानी से पार्किंग में आ जा रहे हैं शरारती तत्वों के तत्व भी आसानी से कहीं से भी से भी  अंदर घुस सकते हैं अंदर आ सकते हैं।

ऐसे में यहां पर पार्क वाले वाहनों की सुरक्षा कै से रहगी। वाहन मालिक पार्किंग में अपने लिए मार्किंग करने की मांग कर रहे ताकि अपना अपना स्थान तय रह सके और अन्यों के साथ कोई विवाद न हो सके। दूसरे प्रबंधन को दो पहिया वाहन पर्किं ग तक ले जाने की अनुमति देनी चाहिए जिस पर रोक लगाई गई है। 
एचआरटी के अनुसार प्रथम तल का एक बड़ा हिस्सा प्रबंधन ने अपनी बसों के लिए रख लिया है। जबकि यह स्थल प्रति घंटा खड़े होने वाहनों के लिए उपयोग हो सकता है इस बारे में जल्द ही जिला प्रशासन को उचित निर्णय लेना चाहिए।

और क्षेत्र के विधायक को भी  प्रबंधन को स्पष्ट निर्देश जारी करने चाहिए ताकि करोड़ों रुपए की लागत से तैयार हुई बहुमंजिला पार्किंग का सही रूप से इस्तेमाल हो सके और यहां पार्कहोने वाले वाहन भी सुरक्षित रह सके। इस मामले में एचआरटीसी नाहन डिपू के आरएम संजय बिष्ट ने बताया कि बहुमंजिला पार्किंग में क्षमता के अनुसार ही बुकिंग किजा रही है। अभी तक 70 वाहन मंथली बेसिस पर आ चुके है। समस्याओं का समाधान किया जा रहा है।