जिला बाल कल्याण एवं संरक्षण समिति की बैठक आयोजित उपायुक्त ने विभिन्न कार्य किए अनुमोदित

जिला बाल कल्याण एवं संरक्षण समिति की बैठक आयोजित उपायुक्त ने  विभिन्न कार्य किए अनुमोदित

अक्स न्यूज   लाइन ..नाहन  03 जुलाई  - 2023
 सिरमौर में बाल संरक्षण गृह में रह रहे 23 अनाथ तथा अर्ध अनाथ बच्चों को मुख्यमंत्री सुख आश्रय योजना के अंतर्गत अनेको सुविधाएं प्रदान की जाएगी यह जानकारी उपायुक्त सिरमौर सुमित खिमटा ने उपायुक्त  कार्यालय के सभागार में जिला बाल कल्याण एवं संरक्षण समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।
 उपायुक्त ने बताया कि इस बैठक में मुख्यमंत्री सुख आश्रय योजना के क्रियान्वयन के लिए वित्त वर्ष 2023- 24 की कार्य योजना पर विस्तृत चर्चा की गई तथा निदेशालय महिला एवं बाल विकास विभाग हिमाचल प्रदेश को भेजने हेतु अनुमोदन प्रदान किया गया। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री सुख आश्रय योजना सरकार की एक प्रमुख योजना है जिसके अंतर्गत जरूरत मंद एवं देखभाल की आवश्यकता वाले बच्चों विशेषकर अनाथ बच्चों को विभिन्न प्रकार की आधुनिक एवं विशिष्ट सुविधाएं प्रदान की जाएगी।
 उपायुक्त ने बताया कि बच्चों को पौष्टिक भोजन उपलब्ध करवाने के लिए प्रति बच्चा 1000 रूपये अतिरिक्त फंड दिए जाने हेतू अनुमोदन प्रदान किया गया इसके अतिरिक्त बच्चों को प्रति माह भ्रमण के लिए 25 हजार रूपये का धन उपलब्ध करवाने का भी अनुमोदन प्रदान किया गया, जिससे बच्चों को प्रत्येक माह माता बाला सुंदरी मंदिर, श्री रेणुका जी मंदिर, सुकेती फॅासिल पार्क, माता भंगायनी मंदिर हरिपुरधार इत्यादि पर्यटन स्थलों तथा स्थानीय बाजार में भ्रमण करवाया जाएगा।
 उन्होंने बताया कि  इन बच्चों के मनोबल, आत्मविश्वास, प्रतिबद्धता को बढ़ाने के लिए समाज के प्रतिष्ठित व्यक्ति जिनमें उपायुक्त, अतिरिक्त उपायुक्त, एसडीएम, पुलिस अधिकारी व अन्य अधिकारी समय-समय पर बतौर मार्गदर्शक के रूप में अपना ज्ञान व अनुभव सांझा करेंगे।
उन्होंने बताया कि प्रत्येक बच्चे का जिला बाल संरक्षण अधिकारी के साथ एक संयुक्त खाता खोला जाएगा जिसमें 14 वर्ष तक के बच्चे के खाते में प्रति माह 1000 रूपये, 15 से 18 वर्ष के बच्चों के खाते में 2500 तथा एकल नारी के खाते में 2500 रूपये जमा करवाए जाएंगे जिसके लिए समिति द्वारा अनुमोदन प्रदान किया गया।
 उपायुक्त ने बताया कि बैठक में यह भी अनुमोदित किया गया इन बच्चों को प्रति वर्ष अन्य राज्यों में 15 दिनों का शिक्षण भ्रमण करवाया जाएगा।
उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि इन बच्चों का प्रति माह स्वास्थ्य जांच की जाए। एलईडी,स्पोर्ट्स किट , टेबल टेनिस इत्यादि सामान उपलब्ध करवाने के लिए जिला कार्यक्रम अधिकारी आईसीडीएस को निर्देश दिए। 
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सोम दत्त, जिला कार्यक्रम अधिकारी सुनील शर्मा, जिला बाल संरक्षण अधिकारी रमा रेटका, अध्यक्ष बाल कल्याण समिति सिरमौर अभयकांत अग्रवाल, श्रम अधिकारी जतिन्दर बिंद्रा, बाल संरक्षण अधिकारी सोहन पुंडीर, जिला समन्वयक कौशल विकास निगम मोनिका ठाकुर सहित,, शिक्षा व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी बैठक मेें उपस्थित रहे।