राजगढ़़ क्षेत्र में धूमधाम से मनाया शनोल पर्व.....

राजगढ़़ क्षेत्र में धूमधाम से मनाया शनोल पर्व.....

 अक्स न्यूज   लाइन ..नाहन  04 अगस्त    - 2023
गिरिपार के राजगढ़ क्षेत्र में शुक्रवार को  शनोल अथवा हरियाली  पर्व परंपरा एंव बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया । लोगों द्वारा अपने घरों में इस पावन पर्व पर विशेष व्यंजन के रूप में मीठे और नमकीन शनोल व  सिडडू बनाए गए । बता दें कि श्रावण मास के 20 प्रविष्ठे का दिन  गिरिपार क्षेत्र में हर वर्ष शनोल अर्थात हरियाली पर्व  त्यौहार के रूप में मनाया जाता है। संयोग की बात है कि  शनोल के दिन ही हिमाचल निर्माता का जन्म हुआ था जिसे लोग बहुत शुभ मानते हैं ।  लोग इस हरियाली  त्यौहार को कालांतर से मनाते आ रहे हैं ।
 इस पर्व पर  अनेक गांव में मेले का भी आयोजन किया जाता है । रिटब गांव की सुरेश ठाकुर ने बताया कि शनोल उत्सव पर पारंपरिक व्यंजन बनाने का विशेष महत्व होता है।  लोग इस दिन मीठे और नमकीन सिडडू बनाए जाते  हैं जिसे घी और दही के साथ खाया जाता है  । इनका कहना है कि कालांतर से क्षेत्र में  देव शिरगुल के नाम पर शनोल मनाने की परंपरा है ।  इस दिन  हाब्बन के समीप शिवपुर स्थित शिरगुल के प्राचीन मंदिर में विशेष पूजा की जाती है । बताया कि  काफी वर्षों के अंतराल के उपरांत शिवपुर में  मेले का आयोजन किया गया है जिसमें ठोडा खेल लोगों का आकर्षण को कंे्रद रहा ।
इसी प्रकार  नेई नेटी में तीन दिवसीय शनोल मेला माता काली की पूजा अर्चना के उपरांत आरंभ हो गया । मेंले की  जानकारी नेईनेटी निवासी एडवोकेट प्रदीप कंवर ने देते हुए बताया कि नेईनेटी में हर वर्ष शनोल मेला अतीत से मनाया जा रहा है जिसमें  स्थानीय लोगों की कुलईष्ट काली माता की विशेष पूजा अर्चना की जाती है । बताया कि कालांतर में यह मेला एक दिन का मनाया जाता था परंतु अब इसे तीन दिन बड़े धूमधाम के साथ मनाया जाता है । 
उन्होने बताया कि मेले को आकर्षक बनाने के लिए बाॅलीबाल और  कबडडी की प्रतियोगिता रखी गई है जिसमें सिरमौर सहित पड़ोसी जिला सोलन व शिमला की टीमें भी भाग ले रही है । मेले के समापन अवसर पर 06 अगस्त को लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह बतौर मुख्यातिथि शिरकत करेगें ।