NH 707 पर मजदूरों का धरना....बिना नोटिस काम से निकालने के आरोप.... कम्पनी पर मनमानी करने के लगे आरोप......शहीद परिवार के साथ भी हुई धोखाधड़ी : CITU

NH 707 पर मजदूरों का धरना....बिना नोटिस काम से निकालने के आरोप.... कम्पनी पर मनमानी करने के लगे आरोप......शहीद परिवार के साथ भी हुई धोखाधड़ी : CITU

 अक्स न्यूज   लाइन ..नाहन  2 जून - 2023
707 फेस 3 के निर्माण कार्य में जुटे  मजदूरों ने आज NH पर अपनी हड़ताल शुरू कर दी  है। आरोप है कि यहां निर्माण कार्य में जुटे करीब 50 मजदूरों को कंपनी द्वारा इनको बिना किसी नोटिस के बाहर निकाला गया है।
कंपनी से निकाले गए इन मजदूरों ने CITU के बैनर तले  यह हड़ताल शुरू की है। मीडिया से बात करते हुए सीटू के जिला अध्यक्ष लाल सिंह ने बताया कि कंपनी द्वारा श्रम कानूनों का उल्लंघन किया जा रहा है जिससे सीधे तौर पर मजदूर प्रताड़ित हो रहे हैं उन्होंने कहा कि मजदूरों की मांग पर 9 अप्रैल को एक डिमांड नोटिस कंपनी प्रबंधन व संबंधित विभाग को भेजा गया था मगर उस पर कोई सुध नहीं ली गई और लगातार  मजदूरों की मांग को अनसुना किया जा रहा है । उन्होंने कहा कि बिना किसी नोटिस के मजदूरों को निकालना बिल्कुल भी जायज नहीं है ऐसे में यहां सीटू मजदूरों के समर्थन में उतरी है और मांग पूरी ना होने तक विरोध लगातार जारी रहेगा।
 आरोप है कि कंपनी द्वारा यहां स्थानीय लोगों को काम से निकाला जा रहा है और बाहरी राज्यो के मज़दूरों  से यहां कम दामों पर काम करवाया जा रहा है। आरोप यह भी है कि कंपनी द्वारा यहां हाल में जम्मू कश्मीर में शहीद हुए प्रमोद नेगी के परिवारजनों के साथ भी धोखाधड़ी की गई कंपनी द्वारा शहीद के परिवार की जमीन पर अवैध तरीके से डंपिंग की गई और इस एवज में नुकसान की भरपाई का वायदा कर कंपनी पीछे हट गई है जिससे स्थानीय लोगो मे रोष है।
कंपनी से निकाले गए मजदूरों ने बताया कि वह यहां ईमानदारी के साथ 12 से 14 घंटे की ड्यूटी कर रहे हैं मगर उनकी मांगों को अनसुना किया जा रहा है इनका कहना है कि कंपनी ने जो भी वायदे कामगारों से किए थे उस पर कंपनी खरा नहीं उतर पाई है। उन्होंने बताया कि मजदूरों  को कभी भी कंपनी द्वारा समय पर वेतन नहीं दिया जाता है और अब बिना किसी नोटिस के उनको बाहर का रास्ता दिखा गया गया है जो जायज नहीं है मांगे पूरी ना होने तक मजदूरों ने हड़ताल जारी रखने की बात कही है।