राजकीय उच्च विद्यालय बनाह की सेर में हुआ....... मोबाइल साइंस लैब का उद्घाटन..... विद्यार्थी साइंस लैब में नहीं बल्कि साइंस लैब पहुंचेगी कक्षा में

राजकीय उच्च विद्यालय बनाह की सेर में हुआ.......   मोबाइल साइंस लैब का उद्घाटन..... विद्यार्थी साइंस लैब में नहीं बल्कि साइंस लैब पहुंचेगी कक्षा में

  अक्स न्यूज लाइन ..नाहन 26 अप्रैल  2023
राजकीय उच्च विद्यालय बनाह की सेर में बनी प्रदेश की पहली मोबाइल साइंस लैब का उद्घाटन आज महाविद्यालय सराहां के प्राचार्य हेमंत कुमार द्वारा किया गया। इस दौरान उन्होंने बच्चों के साथ विज्ञान विषय को लेकर चर्चा भी की।
 जानकारी देते हुए कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्राचार्य हेमंत कुमार ने बताया कि स्कूल के मुख्य अध्यापक ने एक मोबाइल साइंस लैब बनाई है जो कि अपनी तरह का एक पहला प्रयास है इस लैब में फिजिक्स केमिस्ट्री बायोलॉजी और मैथमेटिक्स के उपकरण स्थापित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि इस लैब का निश्चित तौर पर विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि अन्य स्कूलों में भी अध्यापकों को इन से प्रेरणा लेनी चाहिए और जिन स्कूलों में साइंस लैब नहीं है उन स्कूलों में इस तरह की लैब स्थापित की जा सकती है।
वीओ2- वही स्कूल के मुख्य अध्यापक राकेश शर्मा ने बताया कि बहुत से माध्यमिक विद्यालयों में साइंस लैब की सुविधा नहीं है ऐसी स्थिति में छठी से दसवीं कक्षा तक के बच्चों को विज्ञान के बारे में प्रैक्टिकल तौर पर शिक्षा देने के लिए उन्होंने एक मोबाइल साइंस लैब तैयार की है जिसके माध्यम से बच्चे प्रैक्टिकल तौर पर विज्ञान और गणित के प्रयोग कर सकते हैं। मोबाइल होने के कारण इस लैब को किसी भी कक्षा में ले जाया जा सकता है और अध्यापक अपने विषय अनुसार बच्चों को प्रैक्टिकल शिक्षा दे सकते हैं।