युवाओं को उनके मताधिकार का महत्व समझाना बेहद जरूरी - प्रियतु मंडल

युवाओं को उनके मताधिकार का महत्व समझाना बेहद जरूरी - प्रियतु मंडल

मंडलायुक्त ने लिया मतदाता सूचियों के विशेष पुनरीक्षण की गतिविधियों का जायजा
नाहन 13 सितम्बर - मंडलायुक्त शिमला एवं मतदाता सूची प्रेक्षक प्रियतु मंडल ने नए मतदाताओं के पंजीकरण पर विशेष बल देते हुए कहा कि युवाओं को उनके मताधिकार का महत्व समझाना भी बेहद जरूरी है ताकि लोकतंत्र की मजबूती में उनकी भागीदारी सुनिश्चित की जा सके।
प्रियतु मंडल ने आज अपने नाहन निर्वाचन क्षेत्र के दौरे के तहत उपायुक्त कार्यालय में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त राम कुमार गौतम, अतिरिक्त उपायुक्त मनेश यादव तथा अन्य राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की और मतदाता सूचियों के विशेष पुनरीक्षण की गतिविधियों का पर्यवेक्षण किया। उन्होंने विशेष पुनरीक्षण कार्य के दौरान प्राप्त हुए दावे व आक्षेपों के निपटारे की गुणवत्ता, मतदाता सूचियों में लिंग अनुपात, व आयु वर्ग वार पंजीकरण में अंतर को कम करने हेतु भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुरूप किये जा रहे कार्यों का प्रेक्षण किया। 
उन्होंने जिला में स्वीप गतिविधियों को और बढ़ाने के निर्देश दिए ताकि अधिक से अधिक लोगों को मतदान का महत्व समझाया जा सके और एक मजबूत लोकतंत्र सुनिश्चित किया जा सके। उन्होंने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को भी अपने बूथ लेवल एजेंट्स को सक्रीय करने का आग्रह किया ताकि कोई भी पत्र व्यक्ति मतदाता सूची में शामिल होने से वंचित न रहे। 
मंडलायुक्त ने बताया कि आगामी विधानसभा निर्वाचन-2022 में प्रयोग की जाने वाली इलैक्ट्रानिक वोटिंग मशीनें (एम-3 ईवीएम) जन साधारण के प्रशिक्षण एवं जागरूकता हेतु जिला सिरमौर के समस्त रिटर्निग आफिसर (एसडीएम) को प्रदान की गई हैं। सम्बन्धित रिटर्निंग आफिसर विभिन्न प्रमुख स्थानों पर जाकर इस बारे में लोगों को जागरूक कर रहे हैं। इसके अतिरिक्त निर्वाचन कार्यालय जिला सिरमौर स्थित नाहन में ईवीएम मशीनें आम जनता के प्रशिक्षण एवं जागरूकता हेतु उपलब्ध करवाई गई हैं। उन्होंने बताया कि पांचों निर्वाचन क्षेत्रों में पंचायत स्तर पर लोगों को जागरूक करने के लिए ईवीएम का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पांचों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में मोबाइल डेमोंस्ट्रेशन वैन के माध्यम से भी लोगों खासकर युवाओं को जागरूक किया जा रहा है जिसमें पच्छाद विधानसभा क्षेत्र में 6, नाहन में 5, श्री रेणुका जी में 8, पांवटा साहिब में 5 और शिलाई में 6 मोबाइल डेमोंस्ट्रेशन वैन उपलब्ध करवाई गई हैं।

-०-