मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तय लक्ष्य को समय पर पूरा करें अधिकारी

मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तय लक्ष्य को समय पर पूरा करें अधिकारी

अक्स न्यूज लाइन किन्नौर 16 फरवरी : 

मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के अंतर्गत गठित जिला स्तरीय समिति की बैठक आज उपायुक्त कार्यालय में सम्पन्न हुई जिसकी अध्यक्षता उपायुक्त किन्नौर डॉ. अमित कुमार शर्मा ने की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि युवाओं और आम लोगों को स्वरोजगार अपनाने के लिए मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना बहुत लाभकारी है। इसमें वित्त वर्ष 2023-24 के लिए जिला किन्नौर में 02 करोड़ 21 लाख रुपये का बजट निर्धारित है। उन्होंने अधिकारियों को लक्ष्य प्राप्ति के लिए पात्र व्यक्तियों को चिन्हित करने को भी कहा।

उन्होंने इस अवसर पर उपस्थित अधिकारियों को दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि जिला में अधिक से अधिक लोगों तक इस योजना का लाभ पहुंचाने के लिए लंबित मामलों को औपचारिकताएं पूर्ण कर जल्द निपटाएं। उन्होंने पात्र व्यक्तियों से आवाह्न किया कि अपना स्वरोजगार शुरू करने के लिए मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के अंतर्गत अपने नजदीकी बैंक शाखाओं में जाकर टैंट हाउस, साउंड सिस्टम, आटा-चक्की, गुडस कैरियार वाहन इत्यादि व्यवसाय शुरू करने के लिए ऋण के लिए आवेदन करें जिस पर सरकार द्वारा सस्ती ब्याज दर तथा अनुदान राशि का भी प्रावधान है।

बैठक में जिला किन्नौर के 68 आवेदकों की प्रस्तावित परियोजनाओं को अनुमोदन के लिए प्रस्तुत किया गया तथा समिति द्वारा सभी परियोजनाओं को स्वीकृति प्रदान की गई। इन परियोजनाओं में 10 करोड़ 81 लाख के निवेश से 130 लोगों को रोजगार व स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। स्वीकृत परियोजनाओं में छोटे मालवाहक वाहन, पेट्रोल पम्प, फूड प्रोसेसिंग इकाई, होटल एवं रेस्तरां, हैंडलूम उद्योग, रेडीमेड गारमेंट व ट्रेड दुकाने शामिल हैं।

इस अवसर पर महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र जिया राम अभिलाषी, लीड बैंक के प्रबंधक, परियोजना अधिकारी, डीआरडीए, उपनिदेशक पशुपालन सहित अन्य उपस्थित थे।