मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुरूप मिले प्रवक्ताओं को पदोन्नति कोटा: प्रवक्ता संघ

मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुरूप मिले प्रवक्ताओं को पदोन्नति कोटा: प्रवक्ता संघ

नाहन, 8 जुलाई: हिमाचल प्रदेश विद्यालय प्रवक्ता संघ जिला सिरमौर की एक बैठक राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक स्कू ल में आयोजित हुई बैठक में प्रवक्ताओं के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई। जिला अध्यक्ष सुरेंद्र पुंडीर बैठक की अध्यक्षता की। जिला अध्यक्ष ने कहा कि इस प्रकार की बैठके अन्य खंडों में भी नियमित रूप से आयोजित की जाएगी । इस बैठक में सभी प्रवक्ताओं से एकजुट होकर प्रवक्ता संघ की महत्वपूर्ण मांगो को सरकार के सम्मुख उठाने एवं उन मांगों को मनवाने के लिए हर सम्भव प्रयास करने का आह्वान किया गया । जिला महासचिव डॉक्टर आई.डी. राही बताया कि  वर्ष 2018 में पालमपुर में आयोजित राज्य अधिवेशन में मुख्यमंत्री ने प्रवक्ताओं को प्रधानाचार्य पद पर 60 प्रतिशत  पद देने की घोषणा की थी जिसे अभी तक विभाग द्वारा अमली जामा नहीं पहुंचाया गया है।  प्रवक्ता संघ शिक्षा सचिव से निवेदन करता है कि उक्त घोषणा को शीघ्र अति शीघ्र लागू किया जाए।

प्रवक्ता संघ ने पंजाब के बराबर वेतनमान देने एलंबित सभी भत्तों को प्रदान करने, पुरानी पेंशन बहाल करने, विद्यालय प्रवक्ताओं को महाविद्यालय प्राध्यापकों के पदों पर पदोन्नति हेतु 50 प्रतिशत  पद प्रदान करने तथा एसएमसी शिक्षकों के लिए शीघ्र नीति  बनाने जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर भी चर्चा की गई। सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित किया गया कि जिन प्रवक्ताओं को 20.20 वर्षों की सेवा के बाद भी पदोन्नति के कोई अवसर प्रदान नहीं हो पाता है उन्हें अभियंताओं एवं अन्य विभागों के समरूप  ही सुनिश्चित  सेवा काल पर  उच्च वेतनमान प्रदान करने हेतु सरकार से निवेदन किया जाएं ताकि शिक्षा विभाग में सुशिक्षितए अनुभवी एवं योग्य शिक्षकों को आकर्षित किया जा सके जिससे नई शिक्षा नीति को लागू करने एवं सरकारी सभी विद्यालयों में गुणात्मक शिक्षा प्रदान  करवाना संभव हो पाएगा ।

 उपस्थित प्रवक्ताओं ने राज्य कार्यकारिणी से भी निवेदन किया कि वह प्रवक्ताओं को अधिकपदोन्नति के अवसर प्रदान करने हेतु नई संभावनाओं को तलाशने का कार्य हो। इस बैठक में जिला कोषाध्यक्ष विजय वर्मा, जिला कार्यकारिणी सदस्य कविता शर्मा, विनोद कमल, राजेश शर्मा, सुभाष ठाकुर, प्रदीप ठाकुर, दिलावर चौहान, इंदिरा शर्मा, विजय कुमारी, कमलेश चौहान, जोगिंदर ठाकुर आदि ने भाग लिया।