बच्चे हमारे देश का भविष्य : कांत -बच्चों केे संरक्षण के लिए सराहनीय कार्य करने वाले हुए सम्मानित

1.

    
नाहन, 6 मई  जिला सिरमौर बाल कल्याण समिति द्वारा बच्चों केे संरक्षण की आवश्यकता पर एक शिविर का आयोजन किया गया। इस मौके बच्चों केे संरक्षण के लिए  सराहनीय कार्य करने वालों को सम्मानित किया गया। कल्याण भवन नाहन में आयोजित शिविर में बच्चों की देख-रेख व सुरक्षा एंव संरक्षण की आवश्कता पर विस्तार सहित चर्चा की गई। शिविर की अध्यक्षता बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष अभय कान्त अग्रवाल ने की। मुख्य अतिथि के रूप में सुनील दत्त शर्मा जिला कार्यक्रम अधिकारी सिरमौर, विशेष अतिथि के रूप में विवेक अरोडा जिला सिरमौर कल्याण अधिकारी कमल किशीर शर्मा बाल विकास संरक्षण अधिकारी नाहन, रमा कुमारी जिला बाल सुरक्षा अधिकारी सिरमौर उपस्थित हुये। इस मौके पर अभय कान्त अग्रवाल ने कहा कि बच्चे हमारे देश का भविष्य है इनकी सुरक्षा व देखभाल करना प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है। जिला बाल कल्याण समिति के सदस्य नसीम दीदान ने बच्चों की देख.रेख व संरक्षण की आवश्यकता पर जानकारी साझा करते हुये कहा कि बच्चे देश की बहुमूल्य धरोहर व भविष्य है इनकी सुरक्षा करना प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है तथा चाईल्ड लाईन सिरमौर के सदस्यों द्वारा बच्चों के हित में जागरुकता करने हेतू इनकी सराहना की गई तथा जिला बाल संरक्षण अधिकारी के कार्यालय में कार्यरत सम्बन्धित अधिकारियों के कार्यों की भी अत्याधिक सराहना की गई है। दीदान ने कहा कि बच्चों पर हो रहे अपराध समाज पर एक कलंक है क्योंकि बच्चे देश की बहुमूल्य धरोहर होने के कारण आने वाले समय में देश का भविष्य इन पर निर्भर करता है इसलिए प्रत्येक नागरिक को चाहिए कि बच्चों के सर्वोत्तम हितोंए मूल अधिकारों व उनकी आवश्यकताओं की पूर्ति, सुरक्षा व संरक्षण सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक नागरिक को आगे आने की आवश्यकता है। दीदान  बताया गया कि कोई भी नागरिक संस्था व विभाग द्वारा संकटग्रस्त स्थिति में पाये जाने वाले किसी भी बालक व बालिका को जिला कल्याण समिति के समक्ष पेश कर सकता है।
जिला बाल कल्याण समिति के पास बच्चों के सुरक्षा संरक्षण करने के लिए प्रथम श्रेणी मैजिस्ट्रेट जैसी शक्ति प्राप्त बच्चों की सहायता व संरक्षण करने के लिए जिला बाल कल्याण समिति सक्षम है। इस मौके पर चाईल्ड लाईन की कोरडीनेटर सुमित्रा शर्मा ने भी अपने विचार रखे। विवेक अरोड़ा जिला सिरमौर कल्याण अधिकारी, कमल किशोर शर्मा बाल विकास संरक्षण अधिकारी ने भी अपने सुझाव विचार प्रस्तुत किये। बच्चों के हितों में सराहनीय कार्य करने के लिए जिला बाल कल्याण समिति स्मृति चिन्ह तथा प्रश्संनीय पत्र देकर सम्मानित किया गया। सम्मानित  होने वालों में उपेन्द्र तोमर,संतोष कुमारी,सोहन सिंह ,मोहम्मद समीम, प्रवीन अख्तर,कुलदीप कुमार, वीना कुमारी है।
चाईल्ड लाईन सिरमौर की कोरडीनेटर सुमित्रा शर्मा, कौनसलर अन्जना कुमारी,राजेन्द्र सिंह,रामलाल, सुरेश पाल, नीलम कुमारी, ज्योति धीमान, परमीत को भी स्मृति चिन्ह व प्रश्संनीय पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर अमित कुमार, रजनी शर्मा, सपना सोलंकी,विजय कुमार, ईशाक मोहम्मद, ओम प्रकाश, मोहम्मद इस्लाम उपस्थित रहे।