बेटा, बेटी है एक समान ...... कोलावाला भूड़ में एक दिवसीय शिविर का आयोजन......

बेटा, बेटी है एक समान ...... कोलावाला भूड़ में एक दिवसीय शिविर का आयोजन......

अक्स न्यूज   लाइन ..नाहन  29 अगस्त  - 2023
समन्वित बाल विकास परियोजना नाहन के सौजन्य से ग्राम पंचायत कोला वाला भूड़ में बाल लिंग अनुपात, कन्या भूर्ण हत्या एवं बाल विवाह के बारे में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओ, महिला मंडल सदस्यों, नव युवक मंडल, ग्राम पंचायत सदस्य, धार्मिक नेताओं को जानकारी देने एवं उनका क्षमता निर्माण हेतु एक दिवसीय शिविर का आयोजन ग्राम  कोलावाला भूड़ में किया गया। कार्यक्रम के संयोजक आंगनबाड़ी पर्यवेक्षक  कौशल्या तोमर ने कार्यक्रम का शुभारम्भ बेटा, बेटी है समान ऐसी शपथ सभी को दिला कर किया गया।

उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम की अध्यक्षता स्थानीय ग्राम पंचायत प्रधान रितु चौधरी ने की और इस अवसर पर उप प्रधान  अनिल ठाकुर, बी डी सी सदस्या प्रॉमिता शर्मा, वार्ड मेंबर  कंवरपाल आदि उपस्तिथ रहे। इस अवसर पर स्तोत्र व्यक्ति  डॉ कामया ने घटते हुए लिंग अनुपात, कन्या भूर्ण हत्या पर विस्तार से अपनी बात रखी।

स्रोत व्यक्ति डॉ आई डी राही ने बाल विवाह के बारे में जानकारी दी और बताया कि  इसके खिलाफ सख्त का क़ानून के बाबजूद भी जिला सिरमौर में पिछले पाँच सालों में काफ़ी मामले बाल विवाह के सामने आ रहे है। श्री मदन मोहन भगत जी ने सभी लोगों से लड़कियो को पढ़ाने और उनसे किसी तरह का भेदभाव न करने का आह्वान किया। इस अवसर पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओ दवारा' मत मारो मुझे बाबुल ' विषय पर समूह गाना पेश कर बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ विषय पर एक लघु नाटिका पेश की। अंत मैं प्रधान ग्राम पंचायत ने सभी ग्राम वासियों से बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ अभियान में सहयोग की अपील की।