पिडिलाइट कालाअंब में रासायनिक रिसाव से बचाव हेतु मॉकड्रिल हुई आयोजित-एलआर वर्मा

पिडिलाइट कालाअंब में रासायनिक रिसाव से बचाव हेतु मॉकड्रिल हुई आयोजित-एलआर वर्मा
अक्स न्यूज लाइन नाहन, 26 जून : 
सिरमौर जिला में औद्योगिक क्षेत्रों में आग और रासायनिक रिसाव से होने वाली आपदा से निपटने के लिए औद्योगिक क्षेत्र कालाअंब की मैसर्ज पिडिलाइट यूनिट-3 रामपुर जटान में मॉकड्रिल का आयोजन किया गया।

मॉकड्रिल अभ्यास के दौरान, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी एल.आर.वर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि आज बुधवार को जिला आपदा प्रबन्धन अभिकरण के नियंत्रण कक्ष के दूरभाष नंबर 1077 पर सूचना प्राप्त हुई की मैसर्ज पिडिलाइट में प्रातः 11 बजे उद्योग के कच्चे रासायनिक भण्डारण क्षेत्र में आग लग गई तथा रासायनिक रिसाव होना आरंभ हो गया है। जिस कारण वर्तमान शिफ्ट में कार्य कर रहे 23 कामगारों की मौके पर मौत, 40 के करीब अन्य कामगारों एवं स्टाफ सदस्यों के फैक्ट्री में फसे एवं घायल होने की संभावना है।

उन्होंने बताया कि सूचना मिलने के तुरंत बाद जिला संकट प्रबन्धन समिति को सक्रिय किया गया तथा पुलिस, अग्निशमन, गृह रक्षा, स्वास्थ्य, एनडीआरएफ व एसडीआरएफ की टीमों को राहत एवं बचाव कार्य हेतु घटनास्थल पर भेजा गया। जिसमें घायलों को उपचार हेतु मेडिकल कॉलेज नाहन लाया गया। उन्होंने बताया कि मोकड्रिल की पूरी प्रक्रिया लगभग 12.59 अपहरण पर सम्पूर्ण हुई ।

अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी ने बताया कि इस मॉकड्रिल में एनडीआरएफ के 25, एसडीआरएफ के 10, गृह रक्षा के 9, अग्निशमन के 4, स्वास्थ्य के 5, पुलिस के 3, क्यूआरटी, एनवाईके के 13, स्थानीय पंचायत के 28, पिडिलाइट उद्योग के 208, जिला संकट प्रबन्धन समिति के 30 लोगों सहित तहसीलदार नाहन व स्थानीय प्रशासन के लोगो ने भाग लिया।

मॉकड्रिल के उपरांत अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी ने उद्योग विभाग को निर्देश देते हुए बताया कि औद्योगिक आपदा से निपटने के लिए उद्योगों में जागरूकता प्रशिक्षण शिवरो का आयोजन किया जाए तथा आपदा की स्थिति में सभी विभाग आपस में समन्वय स्थापित करें ताकि आपदा के दौरान होने वाली जान-माल की होने वाली हानि से बचा जा सके।
मॉकड्रिल के दौरान स्थिति पर नियंत्रण एवं निगरानी के लिए एसडीएम सलीम आजम, सहायक आयुक्त गौरव महाजन के अतिरिक्त विभिन्न विभागों के जिला संकट प्रबन्धन समिति के सदस्य उपायुक्त कार्यालय के सभागार में उपस्थित रहे।