नियमों की अनदेखी कर किया एसएमसी का किया गठन

नियमों की अनदेखी कर किया एसएमसी का किया गठन

कलोग गांव केग्रामीणों ने डीसी क ो सौंपी शिकायत
नाहन, 9 जून :जिला सिरमौर के शिक्षा खंड शिलाई केतहत आने वाले राजकीय प्राथमिक पाठशाला कलोग के एसएमसी पदाधिकारियों ने डीसी  सिरमौर को सौंपी एक शिकायत में मांग करते हुए आरोप लगाया कि  स्कूल में कुछ स्वयंभू लोगों ने गैर.कानूनी रूप से जो नई एसएमसी बनाई है उसे तत्काल  प्रभाव से रद्द किया जाए।

डीसी  सिरमौर को सौंपी गई शिकायत में राजकीय प्राथमिक पाठशाला कलोग के एसएमसी अध्यक्ष इंद्र सिंह, सदस्य हीरा सिंह, कमला देवी, श्यामा देवी, शीला, आशा, जीत सिंह, लायक राम, नीलम,रीना देवी, किरण, सुषमा व कुलदीप आदि ने बताया कि प्राथमिक पाठशाला कलोग में 28 सितंबर, 2021 को पूरे नियम व कायदे कानून के साथ एसएमसी का गठन किया गया था। लेकिन कुछ शरारती तत्वों ने दवाब डालकर स्कूल में सामानांतर एसएमसी का गठन 19 अप्रैल को किया गया है जोकि पूरी तरह से गैर.कानूनी है।

शिकायतकर्ता व एसएमसी अध्यक्ष इंद्र सिंह ने बताया कि तुरंत प्रभाव से ऐसे स्वयंभू लोगों की एसएमसी की गतिविधियों में रुकावट की हरकतों को रोका जाए। इंदर सिंह ने बताया कि नहीं एसएमसी में ऐसे लोगों को पदाधिकारी बनाया गया है जिनका स्कूल में कोई भी बच्चा शिक्षा ग्रहण नहीं करता है। उन्होंने कहा कि नियम के मुताबिक एसएमसी के पदाधिकारी वही अभिभावक हो सकते हैं जिनके बच्चे उस स्कूल में शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ शरारती तत्वों द्वारा राजनीतिक तौर पर एसएमसी को भंग कर नई कार्यकारिणी का गठन किया गया है जो नियमों के विपरीत है।

इस बारे में डीसी सिरमौर को सौंपी शिकायत में शिक्षा विभाग बीपीईओ शिलाई को निर्देश दिए जाए कि सितंबर महीने में बनी एसएमसी की कार्यकारिणी को यथावत रखा जाए ताकि स्कूल का कार्य सुचारू रूप से चल सके। इस बारे में खंड शिक्षा अधिकारी शिलाई अरुणा शर्मा ने कहा कि कलोग स्कूल में तैनात शिक्षक द्वारा अपनी मनमर्जी से एसएमसी का गठन किया गया था । जिस पर ग्रामीणों ने आपत्ति दर्ज करवाई थी। उन्होंने कहा कि अब सभी ग्रामीणों सहमति से एसएमसी का गठन किया गया है।