फॉरेस्ट क्लीयरेंस के बिना बन रहे पुल का निर्माण रूकवाया लोक निर्माण विभाग को लगा झटका

फॉरेस्ट क्लीयरेंस के बिना बन रहे पुल का निर्माण रूकवाया   लोक निर्माण विभाग को लगा झटका

नाहन, 27 मई :रेणुका क्षेत्र में गिरी नदी पर निर्माणाधीन 14 करोड़ की वाले पुल के निर्माण कार्य को वन विभाग ने रूकवा दिया है। वन विभाग से मिली जानकारी के  अनुसार लोक निर्माण विभाग ने पुल के निर्माण से पहले विभाग से इस बारे में कौई मंजूरी नहीं ली थी। हैरानी की बात यह है कि विभाग द्वारा कई बार लोक निर्माण विभाग को एफसीए की स्वीकृति लेने को कहा गया जा रहा था। लेकिन एक साल बीत जाने के बाद भी लोक निर्माण विभाग नहीं जागा। वन विभाग का कहना है कि निर्माण में वन भूमि भी शामिल है। ऐसे में  एफसीए की मंजूरी जरूरी है।

 वन विभाग ने ठेकेदार को भी नोटिस जारी किया था। नोटिस में कार्य को बंद करने के निर्देश दिए गए। जानकारी के मुताबिक लोक निर्माण विभाग के अधिकारी एफसीए की स्वीकृति को लेकर कोई दस्तावेज नही दिए।  135 मीटर लंबे डबल लेन पुल का निर्माण कार्य चल रहा है। गौरतलब है कि पुराने पुल की हालत काफ ी खस्ता हो चुकी है। गिरी नदी पर नए पुल का निर्माण हो रहा है। पुल का एक पीलर बन चुका है।

 मिली जानकारी के अनुसार स्थानीय निवासी प्रवीण कुमार ने पुल के निर्माण कार्य को लेकर  मुख्यमंत्री सेवा संकल्प 1100 नंबर पर कंप्लेंट दर्ज करवाई थी। ठेकेदार द्वारा रात को ब्लास्टिंग का कार्य किया जा रहा है।  साथ ही उन्होंने शिकायत दर्ज करवाई है कि वन विभाग की भूमि को डंपिंग साइट बना दिया गया है। ऐसे में लोक निर्माण विभाग की मुश्किलें बढी है। डी एफ ओ उर्वशी ठाकुर ने बताया कि पुल के निर्माण कार्य को लेकर फॉरेस्ट क्लीयरेंस नहीं ली गई है। ऐसे में पुल का निर्माण कार्य रुकवा दिया गया है।