जनजातीय जिला किन्नौर को विकास के क्षेत्र में,,,,, अग्रणी जिला बनाने पर दिया जा रहा है बल - जगत सिंह नेगी.....

जनजातीय जिला किन्नौर को विकास के क्षेत्र में,,,,, अग्रणी जिला बनाने पर दिया जा रहा है बल - जगत सिंह नेगी.....

  अक्स न्यूज लाइन -- किन्नोर , 2 जून - 2023
राजस्व, बागवानी एवं जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी ने अपने 11 दिवसीय किन्नौर जिला के प्रवास के दौरान आज जिला के कल्पा उपमण्डल के राष्ट्रीय राजमार्ग-5 चोलिंग में 1 करोड़ 10 लाख रुपये की राशि से निर्मित होने वाले सम्पर्क सड़क मार्ग चोलिंग से रांगले का शिलान्यास किया। उन्होंने इस अवसर पर लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार जनजातीय जिलों के चहुंमुखी विकास के प्रति वचनबद्ध है तथा अपने चुनावी वादों को चरणबद्ध तरीके से पूर्ण कर रही है। इस दौरान उन्होंने आम लोगों की समस्याओं को भी सुना तथा सभी उचित मांगों को चरणबद्ध तरीके से पूर्ण करने का आश्वासन दिया।
जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि पूरे प्रदेश सहित जनजातीय जिला किन्नौर को विकास के क्षेत्र में अग्रणी जिला बनाने के लिए वह दिन-रात कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जनजातीय जिला किन्नौर अपने नैसंगिक सौंदर्य व आतिथ्य सत्कार के लिए देश सहित विदेश भर में प्रसिद्ध है। ऐसे में यह आवश्यक है कि यहां आने वाले अतिथिगण व पर्यटक हर प्रकार की सुविधा प्राप्त कर सकें जिसका मूल उद्धारण होता है दूर-दराज गांव व पर्यटक स्थलों तक सम्पर्क सड़क मार्गों की उपलब्धता। इसी के दृष्टिगत प्रदेश सरकार द्वारा जनजातीय जिलों के समग्र विकास के प्रति कार्य किया जा रहा है।
राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने आज किन्नौर जिला के टापरी बस-स्टैंड से हिमाचल पथ परिवहन निगम की टापरी से चण्डिगढ़ के लिए वाॅल्वो बस सेवा का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि यह जिला के लोगों के लिए हर्ष का विषय है क्योंकि जिला में पहली बार वाॅल्वो बस सेवा आरंभ की जा रही है जो जिलावासियों को हर प्रकार की सुविधा उपलब्ध करवाने की दिशा में प्रदेश सरकार की पहल है।
उल्लेखनीय है कि यह बस कनैक्टींग सेवा के साथ उपलब्ध करवाई जा रही है जो टैम्पो ट्रेवलर के माध्यम से जिला मुख्यालय रिकांग पिओ से करवाई जाएगी। यह बस सेवा सांय 5 बजे टापरी से चण्डिगढ़ के लिए रवाना होगी तथा चण्गिढ़ से टापरी के लिए इसका समय प्रातः 5 बजे होगा। इसके अतिरिक्त टापरी से चण्डिगढ़ का किराया 1218 रुपये निर्धारित किया गया है। यात्रियों को रिकांग पिओ से चण्डिगढ़ तथा चण्डिगढ़ से रिकांग पिओ के लिए आॅनलाईन व आॅफलाईन दोनों बुकिंग की व्यवस्था की गई है।
इसके उपरान्त जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी ने 4 दिवसीय ग्रीष्माकालीन महोत्सव टापरी का शुभारंभ किया। उन्होंने इस अवसर पर उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि मेले व त्यौहार आपसी भाईचारे का प्रतीक है तथा जनजातीय जिलों में कठिन भोगौलिक परिस्थितियों के कारण यह आवश्यक हो जाता है कि इस प्रकार के मेले व त्यौहार समय-समय पर आयोजित होते रहें ताकि आपसी भाईचारे के साथ-साथ आम लोग मनोरंजन के माध्यम से अपने तनाव व थकान को दूर कर सकें। उन्होंने कहा कि प्रदेश की कांग्रेस सरकार पूरे प्रदेश में मेले व त्यौहारों को बढ़ावा देने की दिशा में कार्य कर रही है।
इस अवसर पर जिला कांग्रेस समिति के अध्यक्ष उमेश नेगी, उपमण्डलदण्डाधिकारी निचार बिमला वर्मा, उपपुलिस अधीक्षक भावानगर नरेश शर्मा, मीरू ग्राम पंचायत प्रधान नरेंद्र नेगी, मीरू गांव से सेवानिवृत्त अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक भजन नेगी सहित अन्य उपस्थित रहे।