प्रदेश में झमाझम बारिश , सूखे से मिली निजात , ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान

प्रदेश में झमाझम बारिश , सूखे से मिली निजात , ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान

अक्स न्यूज लाइन -- शिमला, 20 मार्च 2023
हिमाचल में मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार कई शहरों में बारिश व ओलावृष्टि हो रही है। अपर शिमला के नारकंडा, फागू, ठियोग, सोलन, मंडी और सिरमौर के कई इलाकों में दोपहर बाद से बारिश जारी है। शिमला में भी दोपहर बाद अचानक अंधेरा सा छा गया। बारिश के बाद लोगों ने सूखे से राहत की सांस जरूर ली, लेकिन ओलावृष्टि ने किसानों-बागवानों की फसलों को नुकसान भी पहुंचाया है। 
 
कुफरी, फागू, चियोग, भाइला, चड़ैल, कंडाघाट, नारकंडा और चायल के कई क्षेत्रों में ओलावृष्टि हुई। इससे सेब समेत स्टोन फ्रूट और मटर व फूल गोभी की फसल को काफी नुकसान हुआ है। ओलावृष्टि के बाद तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई। प्रदेश के कई शहरों में 5 दिन पहले के मुकाबले आज 8 से 10 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई। इससे फलों की फ्लावरिंग और सेटिंग पर बुरा असर पड़ा है। 

तापमान गिरने की वजह से पॉलिनेशन (परागण) प्रक्रिया प्रभावित हो रही है। फ्लावरिंग के दौरान तापमान में उतार-चढ़ाव और कमी नुकसानदायक होती है। प्रदेश में दो दिन से कई शहरों में हो रही बारिश हो रही है। इससे किसानों-बागवानों ने राहत की सांस ली है, क्योंकि प्रदेश में मार्च के पहले 19 दिन में सामान्य से 73 फीसदी कम बारिश हुई।
 
 
 इसका किसानों-बागवानों की फसलों पर बुरा असर पड़ा है। पानी के स्रोतों में जल स्तर में भी गिरावट दर्ज की गई, लेकिन बीते 24 घंटे के दौरान प्रदेश के कई क्षेत्रों में हुई बारिश के बाद ड्राइ स्पेल टूटा है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला की मानें तो कल और परसों निचले क्षेत्रों में हल्की धूप खिल सकती है, लेकिन 23 मार्च से प्रदेशभर में फिर बारिश-ओलावृष्टि के आसार है।