प्रथम से 31 अक्तूबर तक चलाया जाएगा घर-घर केसीसी अभियान

प्रथम से 31 अक्तूबर तक चलाया जाएगा घर-घर केसीसी अभियान

  अक्स न्यूज लाइन - सोलन, 17 अक्तूबर  

उपायुक्त सोलन मनमोहन शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान शेष पात्र किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) सम्मान निधि के अंतर्गत शामिल करने के लिए विशेष अभियान के तहत ‘घर-घर केसीसी अभियान’ कार्यान्वित किया जा रहा है। उपायुक्त सोलन आज यहां ज़िला के अग्रणी बैंक यूको बैंक द्वारा निर्धारित विशेष ज़िला सलाहकार समीति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

मनमोहन शर्मा ने कहा कि घर-घर केसीसी अभियान प्रथम अक्तूबर से 31 अक्तूबर, 2023 तक चलाया जा रहा है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को लाभ पहुंचाने के लिए केसीसी करवाने पर विशेष बल दिया जा रहा है। उन्होंने बैंकर्स को निर्देश दिए की सभी अधिकारी पूर्ण तैयारी करके दस्तावेज लाएं ताकि बैठक में सार्थक चर्चा हो सके।

उन्होंने बैंकर्स और कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए की तीन दिन के भीतर केसीसी से संबंधित सूचना भेजना सुनिश्चित करें। उन्होंने बैंकर्स को निर्देश दिए की सभी बैंकर्स आधार वेरिफिकेशन और ई-केवाईसी से संबंधित सभी कार्य बैंक में उचित ढंग से करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सराहनीय कार्य करने वाले बैंकर्स और अधिकारियों को भविष्य में सम्मानित भी किया जाएगा।

उपायुक्त ने कहा कि हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा हाल ही में निर्णय लिया गया है कि डॉ. वाई.एस. परमार शिक्षा ऋण योजना के तहत 04 लाख रुपए की वार्षिक आय से कम परिवार वाले विद्यार्थियों को 20 लाख रुपए तक के ऋण एक प्रतिशत ब्याज दर पर प्रदान किए जाएंगे। इस योजना से पात्र मेधावी छात्रों को आवश्यक ऋण उपलब्ध होगा जिससे वह अपना लक्ष्य प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि रोज़गार सृजन व ग्रामीणों के उत्थान के लिए प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत गुरु शिष्य परंपरा के माध्यम से 18 व्यवसाय से संबंधित ग्रामीणों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इसके पश्चात प्रशिक्षित ग्रामीण को कम ब्याज पर ऋण प्रदान किया जाएगा।

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त सोलन अजय कुमार यादव, ज़िला राजस्व अधिकारी नीरजा शर्मा, नाबार्ड के ज़िला विकास प्रबंधक अशोक चौहान, ज़िला अग्रणी यूको बैंक की प्रबंधक तमन्ना मोदगिल, ज़िला कृषि अधिकारी सीमा कंसल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व बैंकर्स उपस्थित रहे।
.0.