जुब्बल कोटखाई में सड़कों के सुधारीकरण पर खर्च होंगे 300 करोड़ : शिक्षा मंत्री

जुब्बल कोटखाई में सड़कों के सुधारीकरण पर खर्च होंगे 300 करोड़ : शिक्षा मंत्री

अक्स न्यूज लाइन ..शिमला,  20  जून - 202
जुब्बल-नावर-कोटखाई विधानसभा क्षेत्र में सड़कों के सुधारीकरण पर लगभग 300 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी, जिससे क्षेत्र में आवागमन की सुगम सुविधा लोगों को उपलब्ध होगी। यह बात आज शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने कोटखाई उपमंडल की ग्राम पंचायत हिमरी एवं घुंडा में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कही।
उन्होंने कहा कि हम विकास की कल्पना सड़कों के बिना नहीं कर सकते। सड़कें हमारी भाग्य रेखाएं हैं जिसके दृष्टिगत मजबूत सड़कों का आधारभूत ढांचा तैयार करना हमारी सरकारी की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सड़कों का सबसे अधिक घनत्व जुब्बल कोटखाई में है। इन सड़कों के सुधारीकरण के लिए हर संभव प्रयास किया जायेंगे। उन्होंने कहा कि हिमरी सड़क के सुधारीकरण पर 21 करोड़ रुपए की राशि खर्च करना प्रस्तावित है, वहीं रेवघाटी सड़क पर 35 करोड़ तथा हूली महासु सड़क के सुधारीकरण पर 20 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी।

उन्होंने कहा कि बागवानी में इन्हीं सड़कों का अहम योगदान रहता है। आज जुब्बल कोटखाई क्षेत्र बागवानी के दृष्टि से ख्याति प्राप्त कर चुका है। प्रदेश के 8 सीए स्टोर में से 3 की स्वीकृति जुब्बल कोटखाई के लिए प्राप्त की जा चुकी है। इसके अलावा बागवानी को और अधिक बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास किए जायेंगे ताकि क्षेत्र में लोगों की आर्थिकी में वृद्धि सुनिश्चित हो सके।
उन्होंने कहा कि 8 करोड़ 40 लाख रुपए की लागत से चंगाऊटी खड्ड से हिमरी एवं घूंडा उठाऊ सिंचाई योजना निर्माण कार्य लगभग पूर्ण किया जा चुका है जिसको जल्द ही लोगों को समर्पित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि 2 करोड़ 50 लाख रुपए की लागत से घुंडा, जमदोग तथा अन्य क्षेत्रों के लिए उठाऊ पेयजल योजना का निर्माण कार्य प्रगति पर है। योजना का निर्माण कार्य लगभग 40 प्रतिशत पूर्ण किया जा चुका है तथा शेष कार्य को विभागीय अधिकारियों को जल्द से जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त क्षेत्र को पर्यटन की दृष्टि से भी विकसित किया जायेगा। जुब्बल कोटखाई विधानसभा क्षेत्र में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। इस दृष्टि से यहाँ साहसिक एवं धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि साथ ही साथ वाटर स्पोर्ट्स एवं स्कीइंग जैसे खेलों को तलाशने के भी प्रयास किए जायेंगे ताकि क्षेत्र का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित हो सके।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के सरकारी शिक्षण संस्थानों में हर एक छात्र को गुणवत्ता युक्त शिक्षा प्रदान करना हमारी सरकार की प्राथमिकता है।वहीं रोजगार युक्त शिक्षा छात्रों को प्रदान की जाएंगी ताकि युवाओं को रोजगार उपलब्ध हो सके।
उन्होंने कहा कि प्रदेश आज आर्थिक संकट से गुजर रहा है। प्रदेश की आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ करने के लिए प्रदेश सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। प्रदेश सरकार ने ठेकों की नीलामी कर 530 करोड़ रुपए की अतिरिक्त आय का सृजन किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार प्रदेश के हर व्यक्ति को कर्ज के जाल से मुक्त करना चाहती है ताकि हमारा प्रदेश हर प्रकार से समृद्ध बन सके।

उन्होंने क्षेत्र में रिक्त पड़े पदों को भरने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि यहां प्राप्त अन्य मांगों के लिए बजट के प्रावधान कर अवश्य रूप से पूर्ण किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि क्षेत्र में जिम्मेदारी के साथ समग्र विकास सुनिश्चित किया जायेगा ताकि लोगों को घर द्वार पर मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध हो सके।

इस अवसर पर उन्होंने हिमरी तथा घुंडा पंचायत के लोगों की समस्याएं भी सुनी। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को लोगों की सस्याओं का समयबद्ध तरीके से निपटारा करने के भी निर्देश दिए।

कार्यक्रम में मंडल अध्यक्ष मोती लाल डेरटा, लैंड मॉर्टगेज बैंक निदेशक, खंड समिति अध्यक्ष रेखा चौहान, महिला कांग्रेस समिति अध्यक्ष कमलेश कुमार, उपमंडल दंडाधिकारी राजीव सांख्यान, प्रधान ग्राम पंचायत हिमरी सुनील चौहान, सेवानिवृत आईएएस मदन चौहान सहित पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारी, अधिकारीगण एवं अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।