डाईट रिकांग पिओ में मनाई गई स्वामी विवेकानंद की 160वीं जयंती विभिन्न प्रतियोगिताओं का किया गया आयोजन, 50 प्रतिभागियों ने लिया भाग

डाईट रिकांग पिओ में मनाई गई स्वामी विवेकानंद की 160वीं जयंती विभिन्न प्रतियोगिताओं का किया गया आयोजन, 50 प्रतिभागियों ने लिया भाग

स्वामी विवेकानंद की 160वीं जयंती के उपलक्ष्य पर जिला युवा सेवा एवं खेल विभाग किन्नौर द्वारा आज जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान रिकांग पिओ (डाईट) में राष्ट्रीय युवा दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया जिसमें आई.टी.आई रिकांग पिओ व डाईट रिकांग पिओ के कुल 50 प्रतिभागियों ने भाग लिया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए सहायक आयुक्त राजेंद्र कुमार गौतम ने कहा कि ऐसी स्पर्धाओं के आयोजन से जहां युवाओं में एक नए उत्साह का सृजन होता है, वहीं मानसिक विकास में भी वृद्धि होती है। उन्होंने बताया कि स्वामी विवेकानंद द्वारा दी गई शिक्षा आज भी प्रासंगिक है। उनके द्वारा दिए गए वसुधैव कटुम्बकम की विचारधारा को आज भी पूरा विश्व अनुसरण करता है।
उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद द्वारा वर्ष 1893 में शिकागो की धर्म-संसद में दिए गए भाषण ने ही भारत के अध्यातमवाद से दुनिया को परिचत करवाया था। उन्होंने कहा कि विपरीत परिस्थितियों के बावजूद भी स्वामी विवेकानंद ने जीवन में कभी हार नहीं मानी। इसलिए उनका संघर्ष आज के युवाओं के लिए प्रेरणास्त्रोत है।
इस अवसर पर जिला युवा सेवा एवं खेल अधिकारी विक्रम सिंह बिष्ट ने बताया कि स्वामी विवेकानंद की 160वीं जयंती पर समूचे देश व प्रदेश में राष्ट्रीय युवा दिवस का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में आज जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। उन्होंने बताया कि वाद विवाद, निबंध लेखन व चित्रकला प्रतियोगिताओ में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले अधिकतम 12 युवा प्रतिभागियों को जिला हमीरपुर में 18 जनवरी, 2023 को राज्य स्तरीय युवा दिवस समारोह में किन्नौर जिला का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिलेगा।
आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता में आई.टी.आई की सुप्राज्ञा ने प्रथम स्थान जबकि डाईट के ऐश ठाकुर ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। इसी प्रकार, निबंध लेखन प्रतियोगिता में आई.टी.आई के छैरिंग बुद्धित ने प्रथम तथा डाईट की वरिंदा ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। वाद-विवाद व समूह गान प्रतियोगिता में डाईट ने प्रथम स्थान हासिल किया तथा आई.टी.आई ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया।  
इस अवसर पर डाईट के प्रधानाचार्य कुलदीप नेगी व जिला लोक सम्पर्क अधिकारी सिम्पल सकलानी, डाईट व आई.टी.आई के प्राध्यापकों सहित अन्य छात्र व छात्राएं उपस्थित रहे।