अपनी भावी पीढ़ी को बचाने के लिए ऊर्जा के नवीकरणीय.... संसाधनों को अपनाना आवश्यक है....

अपनी भावी पीढ़ी को बचाने के लिए ऊर्जा के नवीकरणीय.... संसाधनों को अपनाना आवश्यक है....

  अक्स न्यूज लाइन ..नाहन 13 मई -  2023
इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग द्वारा हिमालयन इंजीनियरिंग कॉलेज, काला अंब में
अक्षय ऊर्जा संसाधन और भारत में उनके भविष्य के पहलू  विषय पर राष्ट्रीय स्तर का एक दिवसीय वेबिनार आयोजित किया गया। विभिन्न विश्वविद्यालयों और इंजीनियरिंग कॉलेजों के प्रख्यात विशेषज्ञ वक्ताओं ने नई तकनीकों और नवीकरणीय ऊर्जा संसाधनों में प्रगति और उनके भविष्य के पहलुओं पर अपने विचार साझा किए।
 निदेशक, डॉ. हरीश महेंद्रू ने इस वेबिनार के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि वेबिनार का विषय न केवल लोगों के लिए ऊर्जा स्थिरता के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि इंजीनियरों के लिए अक्षय ऊर्जा प्रणालियों के डिजाइन, स्थापना, निर्माण और रखरखाव में प्रचुर अवसरों का पता लगाने के लिए भी महत्वपूर्ण है। उन्होंने जोर देकर कहा कि लोगों को अपने दैनिक जीवन में नवीकरणीय ऊर्जा संसाधनों को अपनाना चाहिए ताकि ऊर्जा के समाप्त होने वाले स्रोतों पर निर्भरता कम की जा सके।
कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग पुणे टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी के डॉ. सुहास एम काकड़े ने सौर ऊर्जा, पवन ऊर्जा, पनबिजली और भूतापीय ऊर्जा जैसे ऊर्जा के विभिन्न नवीकरणीय संसाधनों के बारे में जानकारी दी। ;भारत में नवीकरणीय ऊर्जा संसाधनों के उपयोग के कार्यान्वयन में आने वाली चुनौतियाँ  विषय पर बोलते हुए, MNNIT इलाहाबाद के डॉ. आर के सिंह ने प्रस्तुत किया कि भूमि अधिग्रहण, भूमि उपयोग में परिवर्तन और बड़ी प्रारंभिक लागत कुछ ऐसे कारक हैं जो भारत में नवीकरणीय ऊर्जा संसाधनों के उपयोग को अपनाने पर चुनौतियाँ पेश करते हैं। उन्होंने कहा कि यद्यपि केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा पहल की जा रही है, फिर भी हम आज की तारीख में नवीकरणीय ऊर्जा संसाधनों के माध्यम से 175 गीगावॉ बिजली उत्पादन के लक्ष्य को प्राप्त करने में 30 प्रतिशत पीछे हैं।
एनआईटी दिल्ली के डॉ अनमोल सक्सेना ने भारतीय परिप्रेक्ष्य से संबंधित अक्षय ऊर्जासंसाधनों के वर्तमान परिदृश्य और भविष्य के पहलुओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि आईओटी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और ब्लॉक चेन के उपयोग से विद्युत ऊर्जा के उत्पादन और संचरण को और अधिक कुशल बनाया जा सकता है। एनआईटी हमीरपुर के डॉ वाई आर सूद ने अक्षय ऊर्जा संसाधनों को अपनाने के लिए प्रभावी प्रचार रणनीतियों के बारे में बात की। वेबिनार संचालक श्रीमती रूचि अग्रवाल ने विद्यार्थियों को अक्षय ऊर्जा संसाधनों की आवश्यकता के बारे में बताया। हिमालयन ग्रुप के अध्यक्ष श्री रजनीश बंसल और उपाध्यक्ष श्री विकास बंसल ने एक अत्यंत महत्वपूर्ण विषय पर वेबिनार के सफल आयोजन के लिए इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग की आयोजन टीम की सराहना की।