जिला सिरमौर पेंशनर्स एवं वरिष्ठ नागरिक ऐसोसिएशन की बैठक में ज्वलंत मुद्दों पर चर्चा

जिला सिरमौर पेंशनर्स एवं वरिष्ठ नागरिक ऐसोसिएशन की  बैठक में ज्वलंत मुद्दों पर चर्चा

अक़्स न्यूज लाइन, नाहन -- 05 मई 

जिला सिरमौर पेंशनर्स एवं वरिष्ठ नागरिक ऐसोसिएशन की एक महत्वपूर्ण बैठक संस्था  के  अध्यक्ष श्री  रामस्वरूप चौहान  की अध्यक्षता  में नाहन में आयोजित की गई । बैठक में गत 6 माह की विस्तृत प्रगति रिपोर्ट सभा पटल पर रखी गई तत्पश्चात सदस्यों द्वारा आगामी ज्वलंत मुद्दों पर गम्भीरता से चर्चा की गई एवं निम्न प्रस्ताव पारित किए गए।

बैठक में यह भी प्रस्ताव रखा गया कि सरकार के  वित विभाग द्वारा जनवरी 2016 से पुर्व सेवा निवृत्त पेंशनर्स की पेंशन 30-50 के फार्मुले के अंतर्गत पेंशन का पुनर्निर्धारण कर पेंशनर्स को तदनुसार एरियर भुगतान किया जाये , सरकार के इस आदेश में बिंदु संख्या 17 के अनुसार प्रत्येक विभाग के विभागाध्यक्षों को यह निर्देश दिया गया था कि वो स्वयंभू एक्सन लेकर अपने विभाग के अंतर्गत 2016 के पुर्व रिटायर हुए पेंशनर्स की सर्विस बुक समस्त दस्तावेजों सहित पुर्ण कर अकाउंटेंट जनरल आफिस शिमला को पेंशन पुनर्निर्धारण हेतु प्रस्तुत करें , इस संदर्भ में पेंशनर्स एसोसिएशन द्वारा अनेक बार  स्मरण पत्र सरकार को प्रेषित किए गए परंतु अत्यंत खेद का विषय है कि इस आदेश को निर्गत होने के डेढ़ वर्ष उपरांत भी सम्बंधित विभागाध्यक्षों द्वारा इस संदर्भ में वांछित एक्सन नहीं लिया गया है जिसके फलस्वरूप हजारों पेंशनर्स की पेंशन आदेश अनुसार ना ही पुनर्निर्धारण हुई है ना ही आज तक देय एरियर का भुगतान किया गया है । सरकार से पुरजोर अनुरोध है कि इस संदर्भ में समस्त विभागाध्यक्षों को पुनः स्मरण पत्र जारी किया जाये ।

सरकार द्वारा 13 मार्च 2024 को आदेश जारी किया गया है कि जो पेंशनर्स 2016 से 2022 के बीच दिवंगत हो चुके हैं उनके अभिभावकों को सम्बधित जिला कोषाधिकारीयों द्वारा उनके हर प्रकार के एरियर का भुगतान एकमुश्त कर दिया जाये इस आदेश के लिए सरकार का धन्यवाद ज्ञापित किया गया ।
बैठक में यह भी प्रस्ताव पारित किया गया कि अभी भी पेंशनर्स का 8 %महंगाई भता अभी भी विलंबित है उस अविलम्ब जारी किया जाये तथा हाल ही में जो 4 % डी ए दिया गया है उसका एरियर भुगतान भी जल्द किया जाये ।

जिला मुख्यालय नाहन में रानीताल स्थित वरिष्ठ नागरिक कल्याण भवन वर्षों से बंद पड़ा है जिसके लिए अनेक बार सम्बंधित अधिकारियों से सम्पर्क किया गया परन्तु इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया गया , अतः उपायुक्त महोदय से निवेदन है कि इस वरिष्ठ नागरिक भवन की वांछित मुरम्मत कार्य करा कर इस समस्या का समाधान किया जाये ।
नाहन शहर के मुख्य बाजार में व्यापारीयों द्वारा अतिक्रमण किया गया है तथा मुख्य बाजार में सकुटर मोटरसाइकिल का चालन पर प्रतिबंध होने के बाउजुद भी धड़ल्ले से छोटे वाहन चल रहे हैं जिससे बुजुर्गों , बच्चों और महिलाओं का बाजार में चलना धुबर हो गया है , पुलिस प्रशासन को इस पर तुरन्त एक्सन लेकर नागरिकों को इस समस्या से निजात दिलानी चाहिए ।
 

सभा के अंत में संस्था के महासचिव आर पी एस ठाकुर द्वारा उपस्थित सदस्यों का आभार प्रकट किया गया । उक्त बैठक में धनवीर ठाकुर , रविदत्त शर्मा , कैपटन के  एस पुंडीर , डी आर भारद्वाज , भरत अग्रवाल , भुवनेश्वरी देवी , मदन सिंह पंवार , भुषण शर्मा एवं हरिमोहन आदि उपस्थित रहे ।