21 जुलाई से 21 अगस्त, 2023 तक चलाया जा रहा है फोटोयुक्त मतदाता सूचियों में विद्यमान प्रविष्ठियों का सत्यापन

21 जुलाई से 21 अगस्त, 2023 तक चलाया जा रहा है फोटोयुक्त मतदाता सूचियों में विद्यमान प्रविष्ठियों का सत्यापन

  अक्स न्यूज लाइन --किन्नौर , 05 अगस्त   - 2023  
निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं उपमण्डलाधिकारी कल्पा डा मेजर शशांक गुप्ता ने बताया कि किन्नौर अनुसूचित जनजातीय विधानसभा क्षेत्र के लिए फोटोयुक्त मतदाता सूचियों में विद्यमान प्रविष्ठियों का सत्यापन कार्यक्रम 21 जुलाई से 21 अगस्त, 2023 तक चलाया जा रहा है।
डा. मेजर शशांक गुप्ता ने कहा कि निर्वाचक नियमावली निर्वाचक को शुद्ध एवं त्रुटि रहित बनाने रखने के लिए प्रत्येक बी.एल.ओ द्वारा अपने मतदान केंद्र में घर-घर जाकर घर के मुख्यिा से सुनिश्चित करेगा कि परिवार के समस्त पात्र सदस्यों का नाम मतदाता सूची में दर्ज है तथा दर्ज समस्त सदस्यों का विवरण सही है और यदि किसी निर्वाचक की प्रविष्ठि में अशुद्धि है तो उसे ठीक करवाने के लिए प्रारूप-8 के माध्यम से कार्यवाही होगी।
उन्होंने कहा कि इस दौरान बी.एल.ओ द्वारा 01 अक्तूबर, 2023 को अर्हता तिथि के आधार पर मतदाता सूचियों में पंजीकरण के लिए छुटे हुए योग्य नागरिकों की पहचान कर उनके नाम मतदाता सूची में शामिल करने के लिए आवश्यक कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रत्येक बी.एल.ओ 01 अप्रैल 2024, 01 जुलाई, 2024 तथा 01 अक्तूबर, 2024 को योग्य होने वाले मतदाताओं की भी जानकारी प्राप्त करेगा तथा एक से अधिक स्थान पर दर्ज मृत व स्थाई रूप से स्थानान्तरित/दोहरे पंजीकृत मतदाताओं की पहचान कर उनके नाम मतदाता सूची में अपमार्जिन करने के लिए प्रारूप-7 के माध्यम से कार्यवाही करेगा।
उन्होंने जिले के समस्त नागरिकों, तथा राजनैतिक दलों से आग्रह किया कि वे बूथ लेवल अधिकारियों द्वारा घर-घर जाकर मतदाता सूचियों के सत्यापन करने में अपना सहयोग प्रदान करें तथा इस अवसर का भरपूर लाभा उठाएं।