गांवो को जोड़ने के लिए शीघ्र ही झूला रोपवे का निर्माण करके उन्हें फौरी तौर पर मुख्य सड़क के साथ जोड़ने का कार्य आरम्भ.......

गांवो को जोड़ने के लिए शीघ्र ही झूला रोपवे का निर्माण करके उन्हें फौरी तौर पर मुख्य सड़क के साथ जोड़ने का कार्य आरम्भ.......

अक्स न्यूज लाइन -- कुल्लू  04अगस्त   - 2023
उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने जानकारी दी कि कुल्लू जिला के सैंज में, जहां भारी वर्षा एवं बाढ़ एवं भूसखलन के कारण कई स्थानों का संपर्क एक दूसरे गांव से पूरी तरह कट गया था। बाढ़ व भूसखंलन के कारण कई  पुल बाढ़ की चपेट में आने से क्षतिग्रस्त  हो गए थे।
प्रदेश सरकार द्वारा इन गांवो को जोड़ने के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान की जा रही है।
इन्होंने कहा कि इन गांवो को जोड़ने के लिए शीघ्र ही झूला रोपवे का निर्माण करके उन्हें फौरी तौर पर मुख्य सड़क के साथ जोड़ने का कार्य आरम्भ कर दिया गया है  तथा कुछ झूलों को क्रियाशील कर दीया गया है ताकि आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति इन गांवो में की जा सके, साथ  ही इन गांवो में तैयार फल, सब्जियां को भी मंडी तक ले जाने के लिए भी सहायता मिले ।
उपायुक्त ने कहा कि सैंज क्षेत्र के लिए विभिन्न महत्वपूर्ण स्थान पर 9 झूला रोपवे स्वीकृत किए गए हैं जिनका निर्माण कार्य लोक निर्माण विभाग के मैकेनिकल विंग द्वारा आरंभ किया जा चुका है।
उन्होंने कहा कि 90 मीटर लंबा झूला रोपवे तरेड़ा गांव को जोड़ने वाला झूला रोपवे सैंज खड्ड पर लगाया जा चुका है ।
इसी प्रकार  सैंज बाजार को जोड़ने वाला 70 मीटर लम्बा झुला भी सैंज खड्ड पर लगाया जा रहा है जिसका कार्य आज शाम तक पूर्ण हो जायेगा।
इन्होंने कहा कि रोपा गांव को जोड़ने वाला  90 मीटर,लंबे पुल का निर्माणकार्य आरम्भ कर दिया गया है तथा जिसकी एब्टमेंट का कार्य प्रगति पर है।
 न्यूली गांव को जोड़ने 70मीटर व सपंगानी 1 को जोड़ने वाले झूले का कार्य प्रगति पर है।
 उन्होंने बताया कि डेनगा, चेगा में लगाए जाने वाले  झूले का सामान आज निहारनी तक पहुंच जायेगा और शीघ्र ही इन झूला रोपवे  का निमार्ण भी आरम्भ कर दिया जायेगा ।
  इन्होंने कहा कि न्यून बिहाल में  झूले का निमार्ण किसी विवाद के कारण रोकना पड़ा है तथा सपंगानी 2 मेंभी झुला का निर्माण आज  पुनः सुचारू किया गया है।