उपायुक्त ने शिक्षा सुधार समिति ईसपुर द्वारा प्रवासी बच्चों की शिक्षा हेतू किए जा रहे प्रयासों की सराहना की

उपायुक्त ने शिक्षा सुधार समिति ईसपुर द्वारा प्रवासी बच्चों की शिक्षा हेतू किए जा रहे प्रयासों की सराहना की

घालूवाल, भदसाली व ईसपुर में गैर आवासीय प्रशिक्षण केंद्रों का निरीक्षण
अक्स न्यूज लाइन --  ऊना, 10  मई -  2023
उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने हरोली उपमंडल के तहत घालूवाल, भदसाली तथा ईसपुर में खोले गए गैर आवासीय प्रशिक्षण केंद्रों का निरीक्षण किया तथा वहां पर किए गए प्रबंधों का जायजा लिया। इस मौके पर उन्होंने गैर आवासीय प्रशिक्षण केंद्रों में शिक्षा ग्रहण कर रहे बच्चों से भी रू-ब-रू हुए। उन्होंने शिक्षा विभाग तथा शिक्षा सुधार समिति के द्वारा इन केंद्रों में उपलब्ध करवाई गए सभी आवश्यक प्रबंधों की सराहना की। उन्होंने कहा कि शिक्षा सुधार समिति द्वारा इन केंद्रों में चारदीवारी, बिजली, पानी तथा बच्चों के बैठने के लिए कुर्सियां-मेज़ उपलब्ध करवाए गए हैं, वे सराहनीय है। उन्होंने इसके लिए शिक्षा सुधार समिति का धन्यावाद किया। उन्होंने कहा कि अन्य गैर आवासीय केंद्रों में भी शैड़ों का प्रबंध जल्द ही किया जाएगा। उन्होंने कहा कि गैर आवासीय प्रशिक्षण केंद्रों को हर संभव सहायता प्रदान की जाएगी। उन्हांेने बताया कि हरोली उपमंडल के अंतर्गत शिक्षा सुधार समिति ईसपुर के अधीन 10 गैर आवासीय प्रशिक्षण केंद्र संचालित किए जा रहे हैं जिनमें लगभग 300 प्रवासी बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। उपायुक्त ने शिक्षा सुधार समिति ईसपुर द्वारा प्रवासी बच्चों की शिक्षा के लिए किए जा रहे प्रयासों व सहयोग की प्रशंसा की।
इस अवसर पर उन्होंने शिक्षा सुधार समिति के माध्यम से विभिन्न पाठशालाओं को 75 हज़ार रूपये की पुस्तिकाएं वितरित की। 
उल्लेखनीय है कि प्रशासन द्वारा स्वयंसेवी संस्थाओं के सहयोग से ऊना जिला में झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले प्रवासियों के बच्चों को शिक्षित करने के मकसद से विभिन्न क्षेत्रों में गैर आवासीय प्रशिक्षण केंद्र स्थापित किए गए हैं जिनमें प्रवासी श्रमिकों के बच्चों को शिक्षित किया जा रहा है। 
इस मौके पर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष रंणजीत सिंह राणा, शिक्षा सुधार समिति के अध्यक्ष चित विलास पाठक व महासचिव सुच्चा सिंह कांग, बीडीओ हरोली राकेश जसवाल, प्रिंसिपल डाईट राकेश अरोड़ा के अतिरिक्त शिक्षा सुधार समिति के पदाधिकारी व सदस्यगण तथा स्थानीय पंचायत के पदाधिकारी भी उपस्थित रहे।
-0-