मनरेगा में लोगों को कम से कम 200 दिनों रोजगार मिले

मनरेगा में लोगों को कम से कम 200 दिनों रोजगार मिले

-जनवादी महिला समिति नाहन लोकल कमेटी के  अधिवेशन मांग उठी 

नाहन,26 मई: जनवादी महिला समिति नाहन लोकल कमेटी का एक अधिवेशन आयोजित किया गया। इस मौके पर पूर्व राज्य अध्यक्ष संतोष कपूर ने विशेष रूप से भाग लिया। अधिवेशन में महिला समिति ने आने वाले समय में निम्नलिखित मुद्दों पर संघर्ष और जन अभियान तेज करने की योजना तैयार की। समिति ने बढ़ती मंहगाई व रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों व खाद्य वस्तुओं की कीमतों में गईं बढ़ोतरी के लिए देश और प्रदेश सरकार की नीतियों तथा महिलाओं के प्रति असंवेदन शीलता को जिम्मेवार ठहराया। बढ़ती बेरोजगारी व बदतर स्वास्थ्य सुविधओं के प्रति जनता का आक्रोश देखकर भाजपा, आरएसएस जनता को धार्मिक व जातिय उन्माद में धकेलन के लिए लोगों की भावनाओं को भड़काने का काम जोरों पर कर रही है।

महिला समिति मांग करती हैं कि लोगों को बढ़ती महंगाई से राहत दिलाई जाए स्वास्थ्य सुविधओं को दरूस्त किया जाए लोगों को अल्ट्रासॉउन्ड के लिए महिनों बाद की डेटें देकर परेशान करना बन्द किया जाए। संतोष कपूर ने कहा कि मनरेगा में लोगों को कम से कम 200 दिनों का काम देना सुनिश्चित किया जाए तथा निर्माण कल्याण बोर्ड की सुविधाओं के लिए जॉव कार्ड के 90दिन की मान्यता सुनिश्चित की जाए जो कि अभी व्यक्ति गत रखी गईं हैं इस कारण बहुत सारे पात्र लोग सुबिधा से वंचित हो रहे हैं। मनरेगा निर्माण कल्याण बोर्ड कार्ड धारकों को 90दिनों का काम दिलवाना सुनिश्चित किया जाए। ताकि कार्ड धारक पूरी सुविधाएं लें पाए, राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत चलाए जा रहें स्वंय सहायता समूहों को गाइड लाइन के अनुसार 4 प्रतिशत  ब्याज़ दर पर लोन देना किया जाए तथा प्रदेश सरकार ने महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत बस किराए को माफ  करने की घोषणा की थी उसको तुरंत प्रभाव से लागू किया जाए। इन तमाम मुद्दों पर समिति आने वाले समय में जन अभियान करेगी।

अधिवेशन में नाहन लोकल का चुनाव भी हुआ जिसमें महेंदो देवी संरक्षक, पार्वती देवी अध्यक्ष, नसरीन सचिव, आशा शर्मा कोषाध्यक्ष, सुनीता कमलेश, रामा देवी उपाध्यक्ष, अमृता, अनीता, विमला को सह सचिव व शिवानी ठाकुर, सुमित्रा परमार, प्रोमिला, कला, रीटा, साहिर बेगम, कुसुम, मीना थापा को सदस्य बनाया गया