गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेगी स्काउट्स एवं गाइड्स की टुकड़ी

गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेगी स्काउट्स एवं गाइड्स की टुकड़ी

अक्स न्यूज लाइन जुन्गा 22 जनवरी : 

शिमला के रिज मैदान पर आयोजित होने वाले राज्य स्तरीय गणतंत्र दिवस की परेड में भारत स्काऊट्स एवं गाइड्स हिमाचल प्रदेश की टुकड़ी भाग लेगी । स्काऊट्स एवं गाइड्स हिमाचल प्रदेश के प्रदेश राज्य सचिव डॉ राज कुमार ने बताया कि  इस परेड भाग लेने  के लिए बीते वर्ष नवंबर माह में  चयन प्रक्रिया रखी गई थी जिसमें  हिमाचल प्रदेश के 27 महाविद्यालयों के 140 रोवर्स तथा रेंजर्स ने भाग लिया था । जिसमें से 31 रोवर्स तथा 31 रेंजर्स का चयन किया गया जोकि गणतंत्र की परेड में भाग ले रहे हैं ।

उन्होने बताया कि राज्य स्तरीय गणतंत्र दिवस परेड के लिए तैयारी के लिए  राजकीय कन्या महाविद्यालय शिमला में 20 जनवरी से शिविर लगाया गया है । जिसमें सभी  रोवर्स तथा  रेंजर्स भाग ले रहे हैं । इस शिविर में रोवर्स व रेंजर्स की तैयारी के लिए 11 स्टाफ तथा 11 सर्विस रोवर्स रेंजर्स को तैनात किया गया  हैं। उन्होंने बताया कि विभिन्न काॅलेज से आए प्रतिभागियों के रहने और खाने के लिए भी उचित व्यवस्था की गई है।

डाॅ0 राजकुमार ने बताया कि विद्यार्थियों में अनुशासन, कर्तव्यपरायणता, परिश्रम और देश भक्ति की भावना उत्पन्न करने के उददेश्य से प्रदेश के सभी डिग्री काॅलेज और वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों में स्काऊट्स एवं गाइड्स हिमाचल प्रदेश सेवाएं आरंभ की है जिसमें युवा बढ़चढ़ कर भाग ले रहे हैं ।