लहसुन में लगे गठठी सड़न रोग पर नियंत्रण करने के सरकार करे तुरंत कार्यवाही - डाॅ0 तंवर

लहसुन में लगे गठठी सड़न रोग पर नियंत्रण करने के सरकार करे तुरंत कार्यवाही - डाॅ0 तंवर

अक्स न्यूज लाइन नाहन  30 अप्रैल : 

लसुहन में लगे गठठी सड़न रोग पर नियंत्रण करने के लिए सरकार ने अभी तक किसानों के हित में कोई पग नहीं उठाया गया है और इस रोग पर यदि समय रहते निंयत्रण नहीं किया गया तो किसानों की प्रमुख आय पर ग्रहण लग जाएगा । किसान सभा के प्रदेशाध्यक्ष डाॅ0 कुलदीप तंवर ने मंगलवार को लानाचेता में किसान सभा की क्षेत्रीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी । उन्होने सरकार से मांग की है कि कृषि विशेषज्ञों के एक दल को लाना चेता क्षेत्र का भ्रमण करवाया जाए  ताकि इस रोग पर नियंत्रण लग सके ।

    डाॅ0 तंवर ने बताया कि लसुहन, अदरक और टमाटर के सबसे उत्पादक क्षेत्र लानाचेता में कोई भी सरकार किसानों के लिए सीए स्टोर की सुविधा उपलब्ध नहीं करवा पाई है जिसके चलते किसानों को अपने उत्पाद को ओने पौने दाम में बेचने को मजबूर होना पड़ता है ।  डाॅ0 तंवर ने बताया कि लाना चेता  सिरमौर ही नहीं अपितु प्रदेश की लसुहन, अदरक और टमाटर का सबसे उत्पादक वैली है जहां से हजारों टन लसुहन, अदरक और टमाटर देश की विभिन्न मंडियों में जाता है । उन्होने बताया कि इस क्षेत्र में सब्जी उप मंडी और सीए स्टोर होना अति आवश्यक है ताकि किसान अपने उत्पाद को मार्किट में उचित मूल्य न होने पर स्टोर कर सके ।

उन्होने बताया कि यह चिंता का विषय है कि  करोनाकाल के दौरान इस क्षेत्र. के लसुहन की करोड़ो रूपये की  पैमेंट अनेक आढ़तियों के पास फंसी है जिसके लिए सरकार को एसआईटी का गठन किया जाना चाहिए तथा ऐसे फ्राॅड आढ़तियों के खिलाफ कार्यवाही करके उनसे किसानों की राशि वसूल की जाए ।

डाॅ0 तंवर ने सरकार से मांग की है कि किसानों के हितों को मध्यनजर रखते हुए केरल राज्य की तर्ज पर हिमाचल प्रदेश में 16 फल और सब्जियों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य प्रदान किया जाए । उन्होने सरकार से यह भी मांग की है कि फूड प्रोसेसिंग यूनिट लगाया जाए ताकि इस क्षेत्र में उत्पादों पर आधारित आचार चटनी इत्यादि तैयार करके मार्किट में बेचे जा सके ।

इससे पहले किसान सभा के पूर्व अध्यक्ष रमेश वर्मा ने बताया कि इस वर्ष लोकसभा चुनाव में हाटी नहीं बल्कि किसानों के मुददे काफी हावी रहेगें । इनका आरोप है कि े पूर्व भाजपा सरकार के कार्यकाल के दौरान पच्छाद से विपणण बोर्ड के अध्यक्ष भी रहे हैं परंतु द्वारा इस क्षेत्र में किसानों के हितों के लिए  कोई कार्य नहीं किया गया ।

इस मौके पर किसान सभा के पदाधिकारी सत्यवान पुंडीर, जेएन शर्मा, नवीन शर्मा, आशीश के अतिरिक्त स्थानीय लोगों में किसान सभा संगड़ाह के अध्यक्ष रविंद्र चैहान, पूर्व प्रधान भीम सिंह , रामानदं चैहान, भगत राम वर्मा, अशोक चैहान, इंद्र सिंह पुंडीर, रविन्द्र वर्मा, पूर्व बीडीसी सदस्य हेतराम भारद्वाज सहित अनेक सदस्य मौजूद रहे ।