आंगनवाड़ी वर्करज एवं हेल्पर्ज को नहीं दे रही केंद्र सरकार समय से वेतन

आंगनवाड़ी वर्करज एवं हेल्पर्ज को नहीं दे रही केंद्र सरकार समय से वेतन

अक्स न्यूज लाइन नाहन 20 अप्रैल : 

आंगनवाड़ी वर्कर्स हेल्पर फेडरेशन ऑफ़ इंडिया संबंधित सीटू की जिला महासचिव वीना  शर्मा  अध्यक्षा नीलम  शर्मा, पांवटा प्रोजेक्ट महासचिव  देवकुमारी, अध्यक्षा इंदु तोमर, नाहन  प्रोजेक्ट की अध्यक्षा शीला ठाकुर, सराहां प्रोजेक्ट की अध्यक्षा शामा, महासचिव किरण भंडारी, सगड़ाह  की अध्यक्षा किरण ठाकुर, धन्वंती, राजगढ़ की अध्यक्षा शशि ठाकुर, कमलेश लता ने  कहा है कि आंगनवाड़ी वर्कर्स और हेल्पर को हर बार  पिछले कई    माह से केंद्र सरकार की तरफ से आने वाला मानदेय  उन्हें  समय पर पूरा वेतन नहीं मिल रहा है। 

एक तरफ तो सरकार बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का नारा दे रही है। दूसरी तरफ आंगनवाड़ी वर्कर्स और हेल्परज को  दिन-रात घर-घर जाकर सरकारी योजनाओं का  प्रचार करते हैं। उन्ही  वर्कर्स और हेल्पर को पिछले  लम्बे समय से  किस्तों मे  वेतन  मिल रहा है। यूनियन के पदाधिकारी ने बताया कि इससे पहले भी कई बार विभाग को इस बारे में सूचित किया जा चुका है। परंतु विभाग की तरफ से इस पर कोई भी उचित कार्यवाही नहीं की जाती। 

 सीटू से संबंधित यूनियन के पदाधिकारियों  ने कहा कि जैसा कि आए दिन आप देख रहे हैं कि आंगनबाड़ी वर्कर्स  और हेल्पर्स  पर सरकार दिन-रात हमले कर रही है और इस योजना को खत्म करने की पूरी साजिश रच रही है। लेकिन संगठन के दबाव के चलते अपने मनसूबों मे कामयाब नहीं हो रही है । जिला नेतृत्व ने कहा कि यूनियन निरंतर अपनी मांगों को सरकार के और विभाग के  समक्ष उठा रही है । परन्तु केंद्र सरकार  निरंतर केंद्र से आने वाला बजट समय से नहीं भेजा जा रहा है , जिससे वर्करज को समय से वेतन नहीं मिल पाता। 

केंद्र सरकार की ये साजिश महिला विरोधी है जोकि यूनियन कभी भी संभव नहीं होने देंगी। इन्ही कोशिशों को  नाकाम करने के लिए 28 अप्रैल को अधिवेशन कर आंगनबाड़ी वर्करज को समय से वेतन न देने वाली सरकार को  हटाने का आहवाहन  किया जायेगा। यूनियन का मानना है कि सरकार की गलत नीतिया और नरेंद्र मोदी सरकार आंगनबाड़ी और icds पर निरंतर हमले कर रही है, जिसको कभी भी बर्दाश्त नहीं किया जायेगा।