प्रदेश सरकार राज्य के दूरदराज क्षेत्रों में..... आधुनिक नवीनतम चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए वचनबद्ध .....

प्रदेश सरकार राज्य के दूरदराज क्षेत्रों में..... आधुनिक नवीनतम चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए वचनबद्ध .....

 अक्स न्यूज लाइन --कु ल्लू  10 जून - 2023
राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के हर विधानसभा क्षेत्र में एक-एक उत्कृष्ट स्वास्थ्य केंद्र बनाया जाएगा जहां मरीजों को सभी प्रकार की नवीनतम स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध होगी ।
यह जानकारी आज स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण  तथा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री कर्नल डॉ धनीराम शांडिल ने अपने कुल्लू जिला के दो दिवसीय दौरे के दौरान क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू का निरीक्षण करने के उपरांत  पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत के दौरान दी।
 कर्नल डॉ शांडिल ने कहा कि प्रदेश सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सुदृढ़ करने पर विशेष ध्यान दे रही है, ताकि लोगों को उनके घर द्वार के निकट ही सभी प्रकार की आधुनिक सुविधाए उपलब्ध हो सके और  जिला स्तर व क्षेत्रीय अस्पताल पर पड़ने वाले  दबाव को कम किया जा सके
  स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू के मदर एंड चाइल्ड केयर ब्लाक में शीघ्र ही चिकित्सकों तथा पैरामेडिकल स्टाफ की तैनाती की जाएगी। उन्होंने कहा कि मदर एंड चाइल्ड केयर ब्लॉक में चिकित्सकों तथा पैरामेडिकल स्टाफ के पदों के सृजन का मामला आगामी मंत्रिमंडल की बैठक मे रखा जाएगा। उन्होंने  स्थानीय कुल्लू के विधायक व सीपीएस सुंदर सिंह ठाकुर के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि सुंदर सिंह ठाकुर के प्रयासों से कुल्लू जिले में स्वास्थ्य सहित  अन्य क्षेत्रों में  विकास  को नई गति मिली है।
  उन्होंने कहा कि प्रदेश मे चिकित्सा पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं जिसका दोहन कर स्थानीय लोगों की आर्थिकी सुदृढ की जायेगी।
उन्होंने कहा कि एयर एम्बुलेंस आरम्भ करने की सम्भावनाएं तलाशी जा रही है तथा इसके लिए अधोसंरचना विकसित की जा रही है उन्होंने कहा  कि जब भी प्रदेश में नया मेडिकल कॉलेज खोला जाएगा तो कुल्लू जिले को सबसे पहले प्राथमिकता दी जाएगी। उन्होंने क्षेत्रीय अस्पताल मे सफाई ब्यबस्था के लिए अस्पताल प्रशासन की सराहना की।
  इस अवसर पर मुख्य संसदीय सचिव ऊर्जा, वन, पर्यटन व परिवहन सुंदर सिंह ठाकुर भी स्वास्थ्य मंत्री के साथ थे। ठाकुर ने स्वास्थ्य मंत्री को जिले में स्वास्थ्य तथा अन्य क्षेत्र किये जा रहे विकास कार्य की जानकारी दी।  सीएमओ डॉ नागराज  ने अस्पताल प्रशासन द्वारा मरीजों को दी जा रही सुविधाओं की जानकारी दी।
इस अवसर पर प्रदेश महासचिव देवेंद्र नेगी, आईटीआई शमशी के अध्यक्ष सेस राम चौधरी,चिकित्सा अधीक्षक डाॅ नरेश चंद  सहित विभिन्न अधिकारी उपस्थित रहे ।