ओपीडी के प्रस्तावित भवन के लिए........ मेडिकल कॉलेज प्रबंधन की नजर की वैटनरी हॉस्पिटल की 25 बीघा जमीन पर

ओपीडी के प्रस्तावित भवन के लिए........ मेडिकल कॉलेज प्रबंधन की नजर की वैटनरी हॉस्पिटल की 25 बीघा जमीन पर

अक्स न्यूज लाइन ..नाहन 20 मार्च 2023
मेडिकल कॉलेज प्रबंधन भविष्य में ओपीडी की बहुमंजिला इमारत बनाना चाहता है इसी कड़ी में पिछले कई सालों से मेडिकल प्रबंधन की नजर जीएसटी भवन के साथ लगते सड़क से नीचे वैटनरी हॉस्पिटल की क रीब 25 बीघा भूमि पर लगी है। लेकिन इस मामले में अभी तक कोई विभागीय कार्रवाई नहीं हुई। लेकिन यह प्रस्ताव कॉलेज प्रबंधन के अपने एजैंडे में शामिल है और सालों से रोगी कल्याण समिति की बैठक में उठाया जा रहा है। ओपीडी की इमारत बनाने के लिए जिला प्रशासन को भूमि उपलब्ध करवाने को कहा गया है। प्रबंधन का मानना है कि ओपीडी के लिए वैटनरी हॉस्पिटल की भूमि सही रहेगी। प्रबंधन का तर्क है कि वैटनरी हॉस्पिटल को कंासीवाला में विभाग भूमि में आसानी से शिफ्ट किया जा सकता है।
मेडिकल कॉलेज में सड़क से नीचे प्रथम तल पर चलाई जा हैओपीडी
 मेडिकल कॉलेज में ओपीडी सड़क से नीचे प्रथम तल पर चलाई जा रही ओपीडी में रोजाना सैकड़ों रोगियों उनके अभिभावकों का जमावड़ा लगता है। आरोप है कि प्रबंधन ने सालों से ओपीडी के ग्राउंड फ्लोर में विशेषज्ञ डॉक्टरों को को चेंबर दे रखे हैं ओपीडी का कुछ हिस्सा प्रिंसिपल ऑफिस केनीचे वाले फ्लोर में भी काम कर रहा है। यह दोनों जगह इतनी  तंग है कि रोगियों व अभिभावकों का भीड़ की वजह से सांस फूलने लगती है। अरोप है कि यहां पीने के पानी तक का इंतजाम नही है। यही नही गंभीर अवस्था में आने वाले रोगियों को को सीढी के रास्ते से ही ऊपर नीचे आना जाना पड़ता है यहां रैंप की व्यवस्था भी नहीं है। ऐसे में कई अक्सर रोगियों को पीठ पर लादकर या फि र कुर्सी आदि का बिठाकर लाना पड़ता है।  
प्रिंसिपल कार्यालय को चौगान में शिफ्ट करने की मांग   
अस्पताल परिसर में काम चलाए जा रहे मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल कार्यालय को चौगान के नजदीक पीजी कॉलेज के पुराने भवन में शिफ्ट करने की मांग की जा रही है सरकार ने भवन मेडिकल कॉलेज के हवाले वाले कुछ साल पहले कर दिया था। यहां कॉलेज के कुछ विभाग काम कर रहे हैं जहां छात्रों को पढ़ाया जा रहा है। कॉलेज के प्रिंसिपल के कार्यालय को शिफ्ट करने से सड़क के किनारे यह फ्लोर खाली होने से यहां कुछ विशेषज्ञ डॉक्टरों को पूर्व की भांति बिठाने से गंभीर अवस्था में आने वाले रोगियों का यहां आसानी से इलाज हो सकेगा और ऐसे रोगियों को मजबूरन में में सिढियों से  इलाज के लिए ग्राउंड फ्लोर पर जाना नहीं पड़ेगा
 रोजाना 500 रोगियों की ओपीडी
 मेडिकल कॉलेज बनने के बाद के बाद ओपीडी में रोगियों की संख्या लगातार बढ़ रही है अभी आंकड़ा रोजाना 500 के करीब जा पहुंचा है। रोगियों के साथ संख्या में उनके अभिभावक भी सख्ंया में पहुंचते हैं ओपीडी के जिस फ्लोर में विशेषज्ञ डॉक्टरों को वह बिठाया गया है वहां  बैठने के लिए जगह बहुत कम है रोगियों को खड़े होने में भी दिक्कत आती है भारी संख्या में यही स्थिति प्रसूति व आंखों के इलाज के लिए आने वाले रोगियों के मामले में है। यहां भी हालत दयनीय है। 
- मेडिकल कॉलेज अस्पताल की ओपीडी की नई इमारत बनाने के लिए जीएसटी भवन के नजदीक वैटनरी हॉस्पिटल भूमि उपलब्ध करवाने का प्रस्ताव है। अभी कोई कार्यवाही नहीं हुई है लेकिन जिला प्रशासन को ओपीडी के लिए भूमि उपलब्ध करवाने को कहा गया है वर्तमान में चल रही जगह बहुत कम है। यहां भारी संख्या में रोगियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है ओपीडी की नई इमारत बनने के बाद हालत सुधारगें। 
-डा. श्याम कौशिक, प्रिंसिपल मेडिकल कॉलेज नाहन