भानुपल्ली-बिलासपुर-बैरी रेलवे लाइन निर्माण में राज्य सरकार अपने हिस्से की राशि करे जारी– अनुराग ठाकुर

भानुपल्ली-बिलासपुर-बैरी रेलवे लाइन निर्माण में राज्य सरकार अपने हिस्से की राशि करे जारी– अनुराग ठाकुर

 अक्स न्यूज   लाइन .. बिलासपुर, 24  नवम्बर

जिला मुख्यालय के बचत भवन में शुक्रवार को केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण, युवा मामले एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में केंद्र सरकार की सभी योजनाओं सहित जिला में विभिन्न इनफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्टों जैसे फोरलेन, रेलवे और एम्स बिलासपुर के विभिन्न विकास कार्यों की समीक्षा की गई।

 अनुराग ठाकुर ने सभी अधिकारियों को वित्तीय वर्ष के अंतिम चार महीने में सभी विकास कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने एनएचएआई के अधिकारियों को फोरलेन के कारण क्षतिग्रत लोक निर्माण विभाग की 14 सड़कों के मरम्मत करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला प्रशासन को मौके पर जाकर सभी क्षतिग्रस्त हुई 14 सड़कों की वस्तु स्थिति जानने के निर्देश दिए ताकि इन सड़कों के मरम्मत समय पर हो सके और स्थानीय लोगों को किसी भी प्रकार का असुविधा का सामना न करना पड़े।

बैठक में भानुपल्ली-बिलासपुर-बैरी रेलवे लाइन पर चर्चा करते हुए अधिकारियों ने बताया की 2027 तक जगात खाना तक रेलवे लाइन का कार्य पूरा होगा जिस पर केंद्रीय मंत्री ने रेलवे लाइन के अधिकारियों को 2027 तक हर हालत में बिलासपुर तक रेलवे ट्रैक बिछाने का कार्य पूरा करने के निर्देश दिए ताकि जिला वासियों को और प्रदेश के अन्य जिलों को इस योजना का लाभ मिल सके। अनुराग ठाकुर ने कहा कि केंद्र सरकार ने इस रेलवे लाइन के निर्माण के लिए अपने हिस्से का पैसा जारी कर दिया है जबकि राज्य सरकार ने अब तक इस परियोजना के लिए केवल 800 करोड रुपए की राशि जारी की है। उन्होंने राज्य सरकार से अपील करते हुए कहा है कि शेष राशि को भी जल्द जारी करें। ताकि यह रेलवे परियोजना का कार्य समय पर पूरा हो सके।

बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और एम्स मैनेजमेंट द्वारा जानकारी दी गई कि एम्स बिलासपुर में 700 यूनिट कैपेसिटी का ब्लड बैंक स्थापित किया गया है और ब्लड ट्रांसफ्यूजन विभाग ने काम करना शुरू कर दिया है।इससे एम्स में मरीजों को प्लेटलेट, प्लाज्मा आदि ब्लड के कंपोनेंट आसानी से उपलब्ध हो सकेंगे। उन्होंने एम्स प्रबंधन के अधिकारियों को एम्स के अंतर्गत सभी विभागों को जल्द से जल्द शुरू करने के निर्देश दिए ताकि प्रदेश वासियों को इसका लाभ मिल सके ।
अनुराग ठाकुर ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को टीबी उन्मूलन पर जागरूकता कार्यक्रम चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि हाल ही में बिलासपुर में भी टीबी के काफी मामले सामने आए है।जिसे रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग को और अधिक प्रयास इसके अतिरिक्त रेड जोन क्षेत्र और हॉटस्पॉट जहां पर टीबी के मरीज अधिक मिल रहे हैं उन क्षेत्रों में लोगों को घर द्वार पर सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए।

बैठक में केंद्रीय मंत्री ने फोरलेन और जिला के अन्य सड़कों में सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए परिवहन विभाग और पुलिस को प्रभावी कदम उठाने के निर्देश दिए और सड़क सुरक्षा के प्रति व्यापक जागरूकता अभियान चलाने को कहा। उन्होने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं की आशंका वाले स्थानों को चिह्नित करने एवं इन्हें दुरुस्त करने, यातायात नियमों के बारे में लोगों को जागरूक करने एवं इन नियमों की सख्ती से अनुपालना सुनिश्चित करने के साथ-साथ सड़क दुर्घटनाओं के डाटा का भी व्यापक अध्ययन करने की आवश्यकता है। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए की स्कूलों में छात्र-छात्राओं को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करें और बड़ी क्लासों के बच्चों को नियमित रूप से अपने स्कूलों के आसपास ट्रैफिक मैनेजमेंट के गुर सिखाए।

बैठक में अनुराग ठाकुर ने सभी विभागों से सेल्फ हेल्प ग्रुप द्वारा बनाई जा रही वस्तुओं का इस्तेमाल करने का निर्देश दिया उन्होंने कहा कि सेल्फ हेल्प ग्रुप द्वारा बनाई गई वस्तुएं विशेष कर मिलेट्स और अन्य स्थानीय उत्पादों से बनाई गई खाद्य वस्तुएं स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों को इन वस्तुओं के इस्तेमाल करने का आग्रह किया ताकि इन महिलाओं को भी रोजगार मिल सके। उन्होंने ग्रामीण विकास विभाग को महिलाओं द्वारा बनाई जा रही खाद्य वस्तुओं की पैकेजिंग और मार्केटिंग पर ध्यान केंद्रित करने के निर्देश दिए।
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने जिला के सभी किसानों से आग्रह करते हुए कहा है कि किसान सम्मान निधि योजना की अंतर्गत राशि प्राप्त करने वाले सभी किसान एक महीने के अंतर्गत ई केवाईसी करवाना सुनिश्चित करें।
बैठक में श्री नैना देवी विधानसभा क्षेत्र के विधायक रणधीर शर्मा अध्यक्षा जिला परिषद बिलासपुर बिमला देवी सहित सभी संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।