उपायुक्त हेमराज बैरवा ने किया एफसीआई के गोदाम का निरीक्षण फोर्टिफाइड चावल को लेकर आम लोगों में फैली भ्रांतियों को बताया निराधार

उपायुक्त हेमराज बैरवा ने किया एफसीआई के गोदाम का निरीक्षण फोर्टिफाइड चावल को लेकर आम लोगों में फैली भ्रांतियों को बताया निराधार

अक़्स न्यूज लाइन, हमीरपुर--31 दिसंबर
 उपायुक्त हेमराज बैरवा ने शनिवार शाम को कुठेड़ा स्थित भारतीय खाद्य निगम के गोदाम का निरीक्षण किया। भारतीय खाद्य निगम के इसी गोदाम से जिला भर की 9 आटा मिलों को गेहूं और हिमाचल प्रदेश राज्य नागरिक आपूर्ति निगम के सभी 8 गोदामों को चावल की आपूर्ति की जाती है।
 उपायुक्त ने निरीक्षण के दौरान सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत वितरित किए जाने वाले खाद्यान्नों की गुणवत्ता एवं उनके भंडारण की स्थिति का जायजा लिया तथा इनसे संबंधित सभी व्यवस्थाओं पर संतोष व्यक्त किया। इस अवसर पर खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग और भारतीय खाद्य निगम के अधिकारियों ने संयुक्त रूप से चावल का सैंपल भी लिया।
 उपायुक्त ने बताया कि कुपोषण की समस्या के निराकरण के लिए सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत जिला के सभी श्रेणियों के 148657 राशनकार्ड धारकों के लगभग पांच लाख उपभोक्ताओं को फोर्टिफाइड चावल और फोर्टिफाइड आटे का वितरण किया जा रहा है। चावलों को फोर्टिफाई करने हेतु उनमें एक प्रीमिक्स मिलाया जाता है जिसमें फोलिक एसिड, आयरन, विटामिन बी-12 का मिश्रण होता है। उपायुक्त ने कहा कि इस फोर्टिफाइड चावल को लेकर आम लोगों में कुछ भ्रांतियां देखने को मिल रही हैं जोकि बिलकुल निराधार हैं। उपायुक्त ने बताया कि फोर्टिफाइड चावल स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी है।
 उपायुक्त ने खाद्य आपूर्ति विभाग और भारतीय खाद्य निगम के अधिकारियों को चावल और अन्य खाद्यान्नों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने, इनके नियमित रूप से सैंपल लेने तथा आम लोगों को फोर्टिफाइड खाद्यान्नों के प्रति जागरुक करने के निर्देश भी दिए।
 इस अवसर पर जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक अरविंद शर्मा और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।