करियर अकादमी द्वारा दो दिवसीय CATSE Level-2 Learning program का किया गया आयोजन

करियर अकादमी द्वारा दो दिवसीय CATSE Level-2 Learning program का किया गया आयोजन

अक्स न्यूज लाइन नाहन 13 जनवरी : 

हिमाचल प्रदेश शिक्षा के अग्रणी स्कूल करियर अकादमी नाहन के द्वारा छात्रों के भविष्य को संवारने के लिए सिरमौर के ग्रामीण क्षेत्रों के विभिन्न स्कूलों में Career Academy Talent Search Exam (CATSE) Level -1 का 4 नवंबर 2023 का आयोजन किया गया था । यह परीक्षा आठवीं से लेकर 12वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए आयोजित करवाई गई थी। जिसमें प्रत्येक स्कूल से प्रथम-पांच रैंक हासिल करने वाले छात्रों को CATSE Learning program तथा CATSE Level-2 के लिए करियर अकादमी नाहन  आमंत्रित किया गया।

इन सभी छात्रों के लिए करियर अकादमी जरजा नाहन  में 12 जनवरी व 13 जनवरी 2024 को दो दिवसीय CATSE Learning program का आयोजन किया गया। इस प्रोग्राम में विभिन्न क्षेत्रों के  स्कूलों से कुल 154 छात्रों ने बड़े उत्साह के साथ बढ़-चढ़कर भाग लिया। इस कार्यक्रम में अकादमी के अध्यापकों द्वारा विज्ञान सकांय की कक्षाएं लगाई गई ।जिसमें छात्रों को भौतिक विज्ञान, रासायनिक विज्ञान, जीव विज्ञान व गणित के विषय निःशुल्क पढ़ाए गए। सभी छात्रों को शिक्षा के साथ साथ अन्य गतिविधियों में शामिल करके  सर्वांगीण विकास के लिए प्रेरित किया गया ।इस कार्यक्रम में छात्रों ने विज्ञान के कई प्रयोग भी किए। इस कार्यक्रम में आने वाले छात्रों ने स्कूल का भ्रमण किया। कार्यक्रम के दौरान छात्रों ने 13 जनवरी को लोहड़ी का पर्व को उत्सव के रूप में मनाकर आनंद प्राप्त किया। ग्रामीण पृष्ठभूमि के विद्यार्थियों के लिए यह कार्यक्रम अत्यधिक लाभकारी सिद्ध हुआ।
करियर अकादमी नाहन अपनी इस उपलब्धि के लिए स्वयं को धन्य समझती है कि इस कार्यक्रम में जिले के दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्र के छात्रों ने अत्यधिक उत्साह के साथ भाग लेकर अपनी छुपी प्रतिभा को पहचाना। इस कार्यक्रम में ग्रामीण क्षेत्रों नौहराधार,संगड़ाह, देवना, हरिपुरधार, बोगधार, लाना-पालर, पुन्नरधार ,कोरग, गत्ताधार, चाड़ना, चौरास,नेरवा ,गंडूरी ,बागथन, निहोग, नैनाटिक्कर,सराहां ,मादियाघाट,दीदग, सतौन, बोवाई,राजगढ़,लुधियाना(अंधेरी ),ददाहु से छात्रों ने लाभ लिया। इसके अलावा नाहन के आसपास के क्षेत्र त्रिलोकपुर, कोलर,कालाआम्ब, भोलियो, जमटा, बनकला पांवटा साहिब ,नारायणगढ़  से भी  छात्रों ने इस कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर भाग लिया। इन सभी छात्रों के लिए करियर अकादमी के द्वारा निःशुल्क बस सुविधाएं एवं भोजन व्यवस्था उपलब्ध करवाई गई।

चेयरमैन शिव शंकर राठी ने बताया कि इस प्रोग्राम का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र के छात्रों में छुपी हुई प्रतिभा को उभारना था ,ताकि छात्र शिक्षा के क्षेत्र में उचित मुकाम हासिल कर सके।  करियर अकादमी के द्वारा किया गया यह कार्य अत्यधिक सराहनीय है। करियर अकादमी के समन्वयक श्री मनोज राठी जी ने बताया कि इस प्रतिभा खोज का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र में छुपी हुई प्रतिभाओं को अवसर प्रदान करना था।

इस कार्यक्रम के दौरान छात्रों को CATSE Level-2  की तैयारी भी निःशुल्क करवाई गई है। करियर अकादमी की CATSE Level-2 परीक्षा का आयोजन 14 जनवरी 2024 को करियर अकादमी जरजा नाहन में किया जाएगा। इस परीक्षा का समय 9:00 बजे से लेकर 11:00 बजे  तक होगा ।इस परीक्षा में टॉप- 20 रैंक हासिल करने वाले छात्रों को कैश प्राइज तथा स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी। इसके अतिरिक्त CATSE Level -1 में जिन छात्रों ने टॉप- 5 में रैंक हासिल किया है ।उनको भी कैश प्राइज तथा स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी।

समन्वयक ललित राठी जी ने बताया कि इस कार्यक्रम में विज्ञान, कल और वाणिज्य संकाय में आजीविका के असंख्य विकल्पों से छात्रों को अवगत करवाया गया।
करियर अकादमी के प्रधानाचार्य राजेश सोलंकी  ने बताया कि इस कार्यक्रम के माध्यम से ग्रामीण परिवेश के विद्यार्थियों की अंदर छुपी हुई  विलक्षण प्रतिभा को उभार कर राष्ट्र उपयोगी बनाना है। करियर अकादमी के द्वारा किया गया यह कार्यक्रम सफलतापूर्वक आयोजित किया गया। भविष्य में भी इसी तरह के कार्यक्रमों के लिए कैरियर अकादमी प्रतिबद्ध है।