2079 मतदाताओं घर बैठे मतदान की सुविधा -इस वर्ग में बुजुर्ग और दिव्यांग शामिल है की सुविधा -इस वर्ग में बुजुर्ग और दिव्यांग शामिल है

2079 मतदाताओं घर बैठे मतदान की सुविधा  -इस वर्ग में बुजुर्ग और दिव्यांग शामिल है  की सुविधा  -इस वर्ग में बुजुर्ग और दिव्यांग शामिल है

नाहन, 5 नवंबर : विधानसभा चुनाव के लिए 12 नवंबर को होने वाले मतदान होना है। निर्वाचन आयोग ने पहली बार 80 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों और दिव्यांग मतदाताओं के लिए उनके घर में ही मतदान क रने की सुविधा उपलब्ध करवाई है।  ऐसे इस बार विधानसभा चुनाव में बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाता घर में पोस्टल बैलेट पेपर के जरिए मतदान करेगेें।  सिरमौर 80 वर्ष से अधिक व दिव्यांग मतदाताओं ने पोस्टल बैलेट के जरिए मतदान कराने के लिए फ ार्म. 12डी भरकर संबंधित रिटर्निंग अधिकारी को भेजे हैं जो पोलिंग बूथ पर आकर मतदान करने में असमर्थ है। निर्वाचन कार्यालय को अभी तक  2079 आवेदन मिले हैं। जो पोस्टल बैलेट के जरिए घर से ही मतदान करेंगे। 
गत विधानसभा चुनाव में जिला  में कुल 80 प्रतिशत मतदान हुआ था। निर्वाचन आयोग का यह प्रयास जहां जिला में मत प्रतिशतता को बढ़ाने में कारगर साबित होगा। यह प्रकिया 9 नवंबर तक चलेगी। निर्वाचन आयोग की टीम ऐसे मतदाताओं को फोन से सूचित करेगी और फिर घर पर पहुंच बैलेट पेपर से मतदान करवाएगी।
-80 वर्ष से अधिक के बुजुर्ग, 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता वाले व्यक्ति या फि र कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों के लिए घर पर ही पोस्टल रू बैलेट से मतदान की सुविधा प्रदान की गई है। जिला में 2079 आवेदन मिले हैं। फोन के माध्यम से पहले ही टीम के माध्यम से मतदाताओं को सूचित किया जाएगा- वोटिंग की बाकायदा वीडियोग्राफ ी होगी। इस बीच प्रत्याशियों के प्रतिनिधि भी मौजूद रहेंगे। यदि संबंधित व्यक्ति पहली बार मतदान के लिए घर पर नहीं मिलता तो दूसरी व अंतिम बार इस प्रक्रिया के लिए टीम दोबारा उस व्यक्ति के घर जाएगी। इसके बाद यह सुविधा नहीं मिलेगी।
राम कुमार गौतम, जिला निर्वाचन अधिकारी सिरमौर