17 लाख की साईबर ठगी,विदेशी मूल का आरोपी दिल्ली से लिया हिरासत में

17 लाख की साईबर ठगी,विदेशी मूल का आरोपी दिल्ली से लिया हिरासत में

अक्स न्यूज लाइन  मंडी, 29 अगस्त : 

हिमाचल प्रदेश स्टेट सी आई डी के साईबर काईम पुलिस मण्डी की टीम ने 17 लाख की साईबर ठगी के मामले का भांड़ा फोड़ते हुए बीते दिन राजधानी दिल्ली में दबिश देकर नाईजिरीयन मुल के आरोपी व्यक्ति को हिरासत में ले लिया है। साईबर काईम टीम ने आरोपी को बिलासपुर में अदालत में पेश किया। अदालत ने आरोपी को 3 दिन के  पुलिस रिमांड में रखने के आदेश दिए है।

एएसपी स्टेट सीआईडी साईबर काईम मनमोहन सिंह ने बताया कि 25 अगस्त 2023 को रूपये 17 लाख की आनलाईन ठगी का मामला दर्ज हुआ था। एएसपी ने बताया कि  मामले की जांच से खुलासा हुआ था कि शिकायतकर्ता की फेसबुक के जरिए एक विदेशी लडकी के साथ दोस्ती होती है तथा वह विदेशी लडकी शिकायतकर्ता से मिलने के लिए विदेश से भारत आई है तथा दिल्ली में कस्टम आफिसर के द्वारा पकडे जाने की जान कारी दी थी।

जांच के अनुसार विदेशी लडकी ने शिकातकर्ता को बताया कि उसके पास बहुत सारी विदेशी करंसी है जिस कारण उसे कस्टम आफिसर ने पकड लिया है तथा उसे कस्टम चार्जिज अदा करने होंगे। एएसपी ने बताया कि  शिकायतकर्ता के अनुसार कस्टम चार्जिज तथा अलग अलग विभिन्न प्रकार के चार्जिज के नाम पर 17 लाख रूपये की ठगी की गई।

मामले की जांच से पत्ता चला कि ठगी करने वाली कोई महिला नहीं बल्की एक नाईजिरीयन मुल का व्यक्ति है जिसने फेसबुक पर लडकी के नाम से जाली फेसबुक आई डी बनाई हुई थी तथा लोंगों के साथ ठगी की वारदात को अंजाम दिया। आरोपी को दबोचने मे साईबर काईम पुलिस थाना मण्डी के निरीक्षक संजीव कुमार,मु.आ. विकेश शार्मा,आ. हरीश नायक,आ.आशिष पठानिया व आ.चालक पुष्प राज शामिल रहे।