प्राइवेट अस्पतालों ने दिया सरकार को अल्टीमेटम, 31 जनवरी 2024 के बाद नहीं होगा हिम केयर एवं आयुष्मान कार्ड धारकों का मुफ्त इलाज़

प्राइवेट अस्पतालों ने दिया सरकार को अल्टीमेटम, 31 जनवरी 2024 के बाद नहीं होगा हिम केयर एवं आयुष्मान कार्ड धारकों का मुफ्त इलाज़

अक्स न्यूज लाइन नाहन 10 जनवरी : 

सिरमौर प्राइवेट हॉस्पिटल एसोसिएशन के सदस्यों ने आज जिला उपायुक्त एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारी को नाहन में ज्ञापन सौंपा। एसोसिएशन के सदस्यों का कहना है कि पिछले सात माह से हिम केयर एवं आयुष्मान योजना के तहत अस्पतालों की पेमेंट नहीं की जा रही। जिस कारण अब अस्पतालों को सुचारु रूप से चलने में दिक्कतों का सामना करना पड़  रहा है।  

इस समस्या के निवारण के लिए आज एसोसिएशन के सदस्यों ने जिला प्रशासन को ज्ञापन सौंपा , जिसमें एसोसिएशन के सदस्यों ने सरकार को अल्टीमेटम दिया है कि यदि 31 जनवरी 2024 तक पिछली पेंडिंग पेमेंट्स का भुगतान नहीं होता है तो सभी प्राइवेट अस्पताल इन योजनाओं के तहत मरीजों को सुविधा नहीं देंगें।  

एसोसिएशन के सदस्य श्री साई अस्पताल नाहन, श्री साई कार्डियक हॉस्पिटल पौंटा साहिब, श्री सिद्धि विनायक अस्पताल पांवटा साहिब एवं प्रियांशी अस्पताल पांवटा साहिब ने एक जुट हो कर सरकार से गुहार लगायी है।

गौरतलब है कि हिम केयर प्रदेश की स्वास्थ्य योजना है एवं आयुष्मान भारत केंद्रीय सरकार की योजना है जिसके  अंतर्गत मरीजों को मुफ्त इलाज की सुविधा दी जाती है और अस्पतालों को नियमों के अनुसार 45 दिन के भीतर पेमेंट देने का वादा किया गया है।  प्राइवेट अस्पताल इन योजनाओं के अंतर्गत हज़ारों मरीजों को मुफ्त सुविधा दे रहे है , लेकिन सरकार के समय से पेमेंट भुगतान न करने से अस्पतालों को सुचारु रूप से चलाने में दिक्कत आने लगी है।  एसोसिएशन ने मांग की है सरकार पेंडिंग पेमेंट का भुगतान इस माह की 31 तारीख तक करें अन्यथा योजना का बहिष्कार किया जायेगा।