अनुसूचित जाति और जनजाति वर्ग के प्रशासनिक अधिकारी और विधायक पर अभद्र टिप्पणी करने वालों पर हो कार्रवाई : आशीष कुमार

अनुसूचित जाति और जनजाति वर्ग के  प्रशासनिक अधिकारी और विधायक पर अभद्र टिप्पणी करने वालों पर हो कार्रवाई : आशीष कुमार

अक्स न्यूज लाइन नाहन 10 जनवरी  : 

आज नाहन में अनुसूचित जाति से संबंधित संगठन के पदाधिकारी दलित शोषण मुक्ति मंच, युवा विकास क्लब नाहन, अखिल भारतीय वाल्मीकि सभा नाहन,  रामदासिया सभा नाहन, हिमाचल प्रदेश कोली समाज नाहन, क्रिश्चियन समुदाय नाहन, सीटू जिला सिरमौर के पदाधिकारी अभी हाल ही में एसडीएम  उदयपुर जिला लाहौल स्पीति और स्थानीय विधायक जोकि अनुसूचित जाति और जनजाति से संबंध रखते है   के साथ अभद्र व्यवहार करने और गाली गलोच करने का मामला सामने आया है। जिसमे अनुसूचित जाति वर्ग के पदाधिकारियों ने अपना रोष  प्रकट करते हुए  मुख्यमंत्री हिमाचल  प्रदेश को एक ज्ञापन सौंपा जिसमें वाल्मीकि समाज से बिंदु राज, युवा विकास क्लब के पूर्व अध्यक्ष हरिश कल्याण, हिमाचल प्रदेश कोली समाज के खंड अध्यक्ष प्रवीण तोमर और पूर्व जिला अध्यक्ष संजय पुंडीर, रामदसिया समाज से पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष शान्ति देवी, दलित शोषण मुक्ति मंच खंड नाहन  के संयोजक जगदीश पुंडीर सह संयोजक अनिता और सीटू जिला अध्यक्ष लाल सिंह उपस्थित रहे। 

दलित शोषण मुक्ति मंच के जिला संयोजक और राज्य सह संयोजक आशीष कुमार ने बताया कि हिमाचल प्रदेश के अंदर अनुसूचित जाति और जनजाति वर्ग को निरंतर अपमानित करने वाली टिप्पणीय अक्सर होती रहती है, जिसके लिए  इस वर्ग को अपनी शिकायत दर्ज करवाने के लिए हमेशा ही पारदर्शन का सहारा  लेना पड़ता है। पुलिस प्रशासन का ऐसे मामलो मे हमेशा उदासीन रवैया रहता है जोकि प्रदेश की पूर्व सरकार मे भी रहा और मौजूदा सरकार  मे विद्यमान है। 

आशीष कुमार ने कहा कि आप इस बात से अंदाजा लगा सकते है की जब एक विधायक और प्रशासनिक अधिकारी के साथ ऐसा व्यवहार हो रहा है तो प्रदेश मे आम अनुसूचित जाति वर्ग और शोषित वर्ग के गरीब तपको  के साथ क्या हालात  होते होंगे। आशीष कुमार ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के अंदर आये दिन दलित वर्ग पर अत्याचार निरंतर बढ़ता जा रहे। इन अत्याचारों के प्रकार अलग अलग हो सकते है , परन्तु अनुसूचित जाति वर्ग का कोई भी व्यक्ति ऐसा नहीं होगा जिसको कभी भी इस प्रकार के उत्पीड़न से न गुजरना पड़े। अलग-अलग संगठनों से आये सभी पदाधिकारियो ने एक मत से अपनी राय रखी की प्रदेश के मुख्यमंत्री को दलित उत्पीड़न की घटनाओं  पर स्वतः संज्ञान लेना चाहिए और पुलिस प्रशासन को बिना किसी विलम्ब के इन घटनाओं मे हस्तक्षेप करने के आदेश दिये जाए। 

आशीष कुमार ने कहा कि यदि  अनुसूचित जाति वर्ग पर इस तरह की घटनाएं होती रही तो आने वाले समय मे प्रदेश का अनुसचित  जाति वर्ग बड़ा आंदोलन करने से भी गुरेज नहीं करेगा। प्रतिनिधि मंडल मे जसमत सिंह, रघुवीर सिंह,नरेश कल्याण, मनोज टोनी, आदि उपस्थित रहे।