स्कूल प्रवक्ता संघ ने किया स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी की गयी डेटशीट का विरोध

स्कूल प्रवक्ता संघ ने किया स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी की गयी डेटशीट का विरोध

अक्स न्यूज लाइन शिमला 28 जनवरी :

हिमाचल प्रदेश स्कूल प्रवक्ता संघ ने हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी की गई डेट शीट का पूर्व जोर विरोध किया है। आज जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में संघ के महासचिव  संजीव ठाकुर ने बताया कि हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने पिछले दिनों अस्थाई रूप से 12वीं कक्षा की जो डेट शीट जारी की थी। शिक्षा बोर्ड ने उसके संबंध में विभिन्न शिक्षक संगठनों तथा अन्य  लोगों से 19 जनवरी तक आवश्यक आपत्तियां दर्ज करने की मांग की थी।

संजीव ठाकुर ने बताया कि प्रदेश स्कूल प्रवक्ता संघ ने अस्थाई तौर पर जारी डेटशीट में बदलाव की मांग की थी।  परंतु शिक्षा बोर्ड ने जो अब डेटशीट जारी की है। उस डेट शीट में प्रवक्ता संघ द्वारा दर्ज की गई आपत्तियों को नजरअंदाज किया गया है। शिक्षा बोर्ड द्वारा लिया गया यह फैसला किसी भी तरह से विद्यार्थी  हित में नहीं है। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष 12वी कक्षा की  वार्षिक परीक्षा आयोजित की गई थी उसके लिए परीक्षा शुल्क  बोर्ड द्वारा ₹600 निर्धारित किया गया था। परंतु इस वर्ष इसे बढ़ाकर  ₹1100 कर दिया गया।

 संजीव ठाकुर ने बताया कि हिमाचल प्रदेश स्कूल प्रवक्ता संघ ने शिक्षा बोर्ड से परीक्षा शुल्क को   कम करने की मांग की थी। परंतु प्रवक्ता संघ की इस मांग पर भी स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा सकारात्मक कार्रवाई नहीं की गई। प्रवक्ता संघ के प्रदेश महासचिव संजीव  ठाकुर ने बताया कि उन्होंने व्यक्तिगत  तौर पर भी  हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की सचिव से बात की थी और  मांग की थी कि डेट शीट में आवश्यक बदलाव के साथ-साथ बोर्ड से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा  करने के लिए  प्रवक्ता संघ के साथ एक औपचारिक बैठक बुलाई जाए।

हिमाचल प्रदेश स्कूल प्रवक्ता संघ ने इस संबंध में स्कूल शिक्षा बोर्ड से लिखित तौर पर भी एक आवेदन किया था।  परंतु स्कूल शिक्षा बोर्ड में न तो परीक्षा शुल्क में किसी प्रकार की कटौती की न ही  डेट शीट में किसी प्रकार का कोई आवश्यक बदलाव किया । उन्होंने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू और शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर से इस संबंध में आवश्यक हस्तक्षेप कर इस संबंध में शिक्षा बोर्ड को स्पष्ट निर्देश देने की मांग की है।