पीज से ढालपुर पैराग्लाइडिंग आरम्भ होने से कुल्लू में लगेगें पर्यटन को पंख - सीपीएस सुंदर ठाकुर

पीज से ढालपुर पैराग्लाइडिंग आरम्भ होने से कुल्लू में लगेगें पर्यटन को पंख - सीपीएस सुंदर ठाकुर

 अक्स न्यूज लाइन --कु ल्लू   12 अप्रैल  2023
मुख्य संसदीय सचिव वन पर्यटन, ऊर्जा एवं परिवहन सुंदर सिंह ठाकुर ने आज पीज से ढालपुर मैदान को पैराग्लाइडरों को हरी झंडी दिखाकर  पीज पैराग्लाइडिंग साईट का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि कुल्लू में इससे पर्यटन को पंख लगेंगे व स्थानीय युवाओं को रोजगार के अवसर  उपलब्ध होंगे।
 मुख्य संसदीय सचिव पर्यटन ऊर्जा एवं परिवहन ने उसके उपरांत ढालपुर में उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए  कहा कि पीज से पैराग्लाइडिंग आरंभ होने से मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू द्वारा मनाली विंटर कार्निवाल के दौरान की गई घोषणा को अमलीजामा पहनाया गया है तथा कुल्लू के पर्यटन में एक और सुनहरा पंख लगा है, जिससे यहां आने वाले पर्यटकों को पीज से कुल्लू की पैराग्लाइडिंग साइट पर पैराग्लाइडिंग का लुत्फ़ उठाने का अवसर मिलेगा।
 साथ ही इसमें यहां के युवाओं को रोजगार के नए अवसर भी सृजित होंगे उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के दूरदर्शी नेतृत्व में प्रदेश सरकार जन हितैषी नीतियों तथा विकास कार्यों को जन जन तक पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है ।
उन्होंने कहा कि  शीघ्र ही यहां पर एक राष्ट्रीय स्तर का पैराग्लाइडिंग इवेंट को आयोजित किया जाएगा ताकि अनुभवी राष्ट्रीय स्तर के पैराग्लाइडर पायलटों द्वारा यहां उड़ान भरी जाए जिससे यह क्षेत्र पर्यटन के नक्शे पर और अधिक उभर कर आएगा तथा देश की बेहतर पैराग्लाइडिंग साइट्स में शुमार होगा उन्होंने कहा कि पीज में पैराग्लाइडिंग  साईट को पर आवश्यक सुविधाओं को विकसित किया जाएगा जिनमें पार्किंग, वे साइड एमेनिटीज इत्यादि का प्रावधान किया जाएगा।
इस पैराग्लाइडिंग  के शुभारंभ के मौके पर 50 पायलटों ने अपने पैराग्लाइडर्स के साथ  पीज से ढालपुर मैदान के लिए उड़ान भरी तथा यहां उपस्थित जनसमुदाय ने उनका स्वागत किया।
 मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि शीघ्र ही पर्यटन के क्षेत्र में नए परियोजनाओं को अमलीजामा पहनाने का कार्य शुरू किया जाएगा जिसमें से कि अति महत्वपूर्ण पीरडी से बिजली महादेव रोपवे भूतनाथ पुल को पुनः आवागमन के लिए तैयार करना, बिजली महादेव सड़क का विस्तारीकरण, बरेली से भुंतर शाला बाई तक के लिए रिवर राफ्टिंग जैसे कार्य शीघ्र शुरू किए जाने हैं।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी प्रशांत सरकेक ने मुख्य अतिथि का पारंपरिक रूप से स्वागत व अभिनंदन किया नगर परिषद के अध्यक्ष गोपाल कृष्ण मंत्र महंत ने मुख्य अतिथि व उपस्थित लोगों  का आभार प्रकट किया इस अवसर पर जिला पर्यटन विकास अधिकारी दीप्ति मंढोत्रा,
विधानसभा कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष हिम सिंह ठाकुर सहित विभिन्न गणमान्य लोग उपस्थित रहे।