सराहां में बाल संरक्षण पर जागरूकता शिविर आयोजित

सराहां में बाल संरक्षण पर जागरूकता शिविर आयोजित

नाहन,15 सितंबर   जिला बाल सरंक्षण इकाई जिला सिरमौर द्वारा राजकीय कन्या वरिष्ठ  माध्यामिक विद्यालय सराहां में एक दिवसीय जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में खंड चिकित्सा अधिकारी संदीप शर्मा ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। बच्चों को आरटीआई एक्ट 2009 के बारे में जानकारी गई। जिला बाल सरंक्षण इकाई से जिला बाल संरक्षण अधिकारी रमा रेटक्का ने जिला बाल संरक्षण इकाई की कार्य प्रणाली के बारे में को पूर्ण जानकारी दी। कार्यक्रम की शुरुआत में विद्यालय के अभिलाष शर्मा ने जिला बाल संरक्षण इकाई सिरमौर व सभी विभागों से पहुंचे अधिकारियो और कर्मचारियों का स्वागत किया।

बाल संरक्षण अधिकारी सोहन सिंह पुंडीर ने बच्चोंको उनके सभी बाल अधिकारों बारे जागरूक किया व साथ में  किशोर न्याय अधिनियम पर प्रकाश डाला। संरक्षण अधिकारी गैर संस्थागत संतोष कुमारी ने जिला बाल संरक्षण इकाई के द्वारा चलाई जा रही योजनाएं फोस्टर केयर, आफ्टर केयर, गडॉप्शन,बाल श्रम एक्ट 2016 और गुड टच और बेड टच के बारे में बच्चों को जानकारी दी। वादा लिया की सभी बच्चे अपने क्षेत्र में बाल विवाह ओर बाल श्रम न करेंगे और न ही होने देंगे । जि़ला बाल संरक्षण इकाई से आउटरीच वर्कर वीना ने बाल विवाह एक्ट 2006 बारे बच्चों को जागरूक किया। बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष अभयकांत अग्रवाल ने बाल कल्याण समिति के कार्य और पोक्सो एक्ट 2012 पर प्रकाश डाला।

स्वास्थ्य विभाग से आए खंड चिकित्सा अधिकारी संदीप शर्मा ने बच्चों को स्वस्थ रहने के लिए स्वास्थ्य के  गुड टिप्स दिए व साथ में एक्ट 1994 के बारे में भी बालिकाओं को संपूर्ण जानकारी द।  कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य बच्चों को हर प्रकार से जागरूक करना था। इस जागरूकता शिविर में विद्यालय की  सभी छात्राओं व अध्यापकों सहित प्रतिभागियों ने भाग लिया। कार्यक्रम के अंत में विद्यालय प्रभारी  अभिलाष शर्मा ने जागरूकता शिविर आयोजित करने के लिए जिला बाल संरक्षण इकाई सिरमौर का धन्यवाद किया।