विश्व विकलांगता दिवस पर दिव्यांग खिलाड़ियों के लिए जिला स्तरीय खेल प्रतियोगिता का आयोजन

विश्व विकलांगता दिवस पर दिव्यांग खिलाड़ियों के लिए जिला स्तरीय खेल प्रतियोगिता का आयोजन

अक्स न्यूज   लाइन .. शिमला, 25 नवम्बर
 जिला युवा सेवा एवं खेल अधिकारी शिमला राकेश धौटा ने जानकारी देते हुए बताया कि वर्ष 2023-24 में विश्व विकलांगता दिवस के अवसर पर दिव्यांग खिलाड़ियों के लिए जिला स्तरीय खेल प्रतियोगिता का आयोजन 30 नवम्बर, 2023 को वाणी एवं श्रवण दोष विद्यालय ढली में किया जा रहा है।  
 

उन्होंने बताया कि इस खेल में दृष्टि दोष प्रतियोगिता में 100 मीटर व रस्सी-कूद स्पर्धा, श्रवण दोष प्रतियोगिता में 100 मीटर व ब्राॅड जम्प स्पर्धा, शारीरिक रुप से विकलांग प्रतियोगिता में 50 मीटर सहयोगी के साथ दौड़ व साॅफ्ट बाल थ्रो स्पर्धा, मानसिक रुप से विक्षिपत प्रतियोगिता में 100 मीटर दौड़ व बोची स्पर्धा तथा बेडमिंटन प्रतियोगिता में डबल स्पर्धा आयोजित की जाएगी। इन सभी प्रतियोगिताओं के लिए 13 से 17 वर्ष आयु वर्ग (लड़के व लड़कियों) निर्धारित की गई है। इसके अतिरिक्त के लिए विकलांग (पुरुष व महिलाएं) प्रतियोगिता में 18 से 35 वर्ष आयु वर्ग के लिए 100, 200 तथा 400 मीटर दौड़ स्पर्धा आयोजित की जाएगी।
 

उन्होंने बताया कि प्रत्येक खिलाड़ी के अविभावक/परिचर को प्रतिभागियों के आयु प्रमाण-पत्र प्रतियोगिता से पूर्व प्रस्तुत करना होगा। उन्होंने अपील की है कि जिला शिमला के इच्छुक विशेष बच्चों (लड़के व लड़कियों) समस्त प्रतियोगिता मंे भाग ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि समस्त खिलाड़ियों तथा उनके साथ आवश्यकतानुसार परिचरों को विभाग द्वारा साधारण बस किराया व दैनिक भत्ता दिया जाएगा।
 

राकेश धौटा ने इस श्रेणी में आने वाले सभी खिलाड़ियों तथा उनके अविभावकों से अनुरोध किया है कि इस प्रतियोगिता में अधिक से अधिक संख्या में भाग लेकर प्रतियोगिता को सफल बनाने में योगदान दें तथा इस प्रतियोगिता से चयनित खिलाड़ी 1 दिसम्बर, 2023 को जिला ऊना में आयोजित होने वाली राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए जाएंगे, जिन्हें विभाग की ओर से ट्रेक सूट प्रदान, आने जाने तथा खाने आदि का प्रबन्ध भी विभाग द्वारा ही किया जाएगा।
.0.