ना कोई चालान ना जुर्माना कि या डीसी के आदेशों के बावजूद सड़कों पर घूम रहे गोवंश और गंदगी फैला रहे कुत्तों को लेकर कारवाई नही

ना कोई चालान  ना जुर्माना कि या      डीसी के आदेशों के बावजूद सड़कों पर घूम रहे गोवंश और गंदगी फैला रहे कुत्तों को लेकर  कारवाई  नही

नाहन 28 जून   : महीनों बीत जाने के बाद भी नगर परिषद ने डीसी सिरमौर के आदेशों के बावजूद सड़कों पर घूम रहे गोवंश और गंदगी फैला रहे कुत्तों को लेकर कोई कारवाई नही की है। नप प्रशासन के सुत्रों के अनुसार ना कोई चालान किया जा सका है और न ही अभी तक जुर्माना हुआ है।  कुछ महीने पहले डीसी सिरमौर आर.के.गौतम ने आदेश जारी करके कहा था की सड़कों पर घूमने वाले गोवंश मालिकों पर पर दस हजार जुर्माना किया जाएगा। साथ साथ शहर में कुत्ता पालने वाले ऐसे लोगों का पांच सौ रूपये का चालान करने के आदेश दिए गए थे जो कुत्ता घूमाने के नाम पर सड़कों पर गंदगी फैला रहे हैं।

 हैरानी की बात यह है डीसी के आदेशों को महीनों बीत जाने के बाद भी नगर परिषद ने इस मामले में कोई ठोस कार्रवाई नहीं की है।  मिली जानकारी के अनुसार अभी तक कोई भी चालान सड़कों पर बेसहारा घूम रहे गोवंश पालने वाले मालिकों का नहीं किया गया यही आलम शहर में कुत्ता पालने वाले लोगों का है। ऐसे लोगों पर भी नगर परिषद ने कोई कार्रवाई नहीं की मिली जानकारी के अनुसार सड़कों पर गंदगी फैलाने वाले कुत्ता मालिकों पर चालान नहीं हुआ ऐसे में स्थिति बेकाबू होती जा रही है।  सड़कों भारी संंख्या मे बेलगाम घूमने कुत्तों व गोवंश के कारण  पैदल चलने वालों की मुश्किलें बढी है। आरोप है कि कि अक्सर सड़कों पर आवारा घूमने वाले कुत्ते अन्य फालतू जानवर हमला कर रहे हैं जिनमें पालतू कुत्ते भी शामिल है।

 हैरानी की बात है कि इस मामले में नगर परिषद कोई जिम्मेवारी लेने को तैयार नहीं है। शहर में  टैग लगे  पालतू जानवर भी सड़कों पर घूम रहे हैं जिन्हें लोग खाने पीने का सामान भी उपलब्ध करवा रहे हैं। लेकिन इसके बावजूद नगर परिषद कार्रवाई करने ने में नाकाम रही है। नगर परिषद के के सैनिटेशन सुपरवाइजर सुपरवाइजर सुलेमान ने बताया  गोवंश को कुत्तों आदि को लेकर कोई चालान अभी तक नहीं हुआ है। इनकी पड़ताल करना आसान नहीं है।  उन्होंने बताया की अब कैटल पाउंड  वैटरनरी डिपार्टमेंट के के अंडर हुआ है ऐसे में नगर परिषद के कर्मचारी केवल केवल शहर में घूमने वाले जानवरों को को पकड़कर कैटल पाऊं छोड़ रहे हैं। विभाग चालान कर रहा है या नही इसक ी जानकारी नही है।