पुलिस व वन विभाग के कर्मचारियों के साथ ग्रामीणों की धक्का मुक्की, प्रदर्शनकारी महिला धक्का मुक्की में नीचे गिरने के बाद हुई बेहोश,

पुलिस व वन विभाग के कर्मचारियों के साथ ग्रामीणों की धक्का मुक्की, प्रदर्शनकारी महिला धक्का मुक्की में नीचे गिरने के बाद हुई बेहोश,

अक़्स न्यूज लाइन, नाहन--30 दिसंबर

विधानसभा क्षेत्र नाहन की ग्राम पंचायत पडदुनि में बीते 18 दिनों से धरने पर बैठे घुमंतू गुर्जरों से परेशान ग्रामीणों ने आज वन विभाग के कार्यालय में ताला जड़ने के लिए उग्र प्रदर्शन किया । इस मौके पर वन विभाग के कार्यालय के बाहर पहुंचे स्थानीय ग्रामीणों की पुलिस व वन कर्मियों के साथ धक्का मुक्की भी हुई । ग्रामीणों का आरोप है कि वन विभाग की लापरवाही से क्षेत्र में लगातार घुमंतू गुर्जरों के डेरे बढ़ रहे हैं और वन विभाग की भूमि पर अवैध कब्जे कर  घुमंतू गुर्जर यहां अपना रैन बसेरा कर रहे हैं जिसके खिलाफ स्थानीय ग्रामीण लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं और विभाग मूक दर्शन बना बैठा है ।

ग्रामीणों का यह भी आरोप है की गुज्जरों ने वन विभाग और विद्युत विभाग की भूमि पर अवैध कब्जे किए है जहां पर देश विरोधी गतिविधियां की जा रही है।इसलिए घुमंतू गुज्जरों को यहां से दूसरी जगह भेजा जाए ।
लोगो का आरोप है की शासन प्रशासन उनकी मांगों को लगातार अनदेखा कर रहा , मजबूरन आज उन्होंने वन विभाग के कार्यालय पर तालाबंदी का निर्णय लिया था लेकिन पुलिस बल ने ग्रामीणों को कार्यालय के बाहर ही रोक लिया ।

फिलहाल ग्रामीण वन विभाग के कार्यालय के बाहर धरने पर बैठ गए है ।
ग्रामीणों ने स्पष्ट किया है की यदि वन विभाग और प्रशासन अवैध रूप से कब्जा करने वाले घुमंतू गुज्जरों के खिलाफ कार्रवाई नहीं करता तब तक उनका आंद्दोलन जारी रहेगा ।
 

प्रदर्शन में ग्रामीणों का साथ दे रहे आम आदमी पार्टी के नेता व समाजसेवी नाथूराम चौहान ने कहा की फिलहाल वन विभाग और ग्रामीणों के बीच वार्तालाप का दौर चल रहा है लेकिन जब तक विभाग और प्रशासन कोई सख्त कार्रवाई नहीं करता तब तक आंदोलन जारी रहेगा । उन्होंने कहा की जब तक देश विरोधी गतिविधियों में शामिल लोगो के खिलाफ पुलिस प्रशासन मामले दर्ज नही करता उनका आंदोलन जारी रहेगा ।
प्रदर्शनकारी ग्रामीणों को शांत करवाने पहुंचे वन विभाग की एसीएफ सुप्रभात ठाकुर ने कहा कि विभाग ग्रामीणों की समस्या को लेकर गंभीर है और यहां रहने वाले घुमंतू गुर्जरों के डेरों को लेकर जांच की जा रही है ।

उन्होंने कहा कि एक डेरे के मालिक के पास हिमाचली व अन्य दस्तावेज नहीं मिलें हैं जो संदेश के घेरे में है जिसको लेकर विभाग कार्रवाई कर रहा है । उन्होंने स्थानीय ग्रामीणों को यहां रहने वाले घुमंतू गुर्जरों के खिलाफ कार्रवाई करने और यहां अवैध रूप से रहने वाले घुमंतू गुर्जरों को बाहर करने को लेकर आश्वासन दिया है।

ग्राम पंचायत पडदुनि के ग्रामीण पिछले 18 दिनों से धरने पर बैठे हैं  आरोप है कि घुमंतू गुर्जर बिना परमिट वन विभाग की भूमि पर कब्जा जमाए बैठे हैं जो क्षेत्र में जहां गंदगी फैला रहे हैं तो वहीं इनके पशु क्षेत्र के किसानों की नगदी फसलों को नुकसान पहुंचा रहे हैं कई तरह के अवैध कारोबार में भी यह घुमंतू गुर्जर सम्मिलित हो सकते हैं जिसको लेकर ग्रामीण प्रदर्शन कर रहे हैं ।