अर्की तथा नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र में लोगों को कलाकरों ने जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में किया जागरूक

अर्की तथा नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र में लोगों को कलाकरों ने जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में किया जागरूक

अक्स न्यूज लाइन सोलन 08 फरवरी : 

राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं, नीतियों व कार्यक्रमों के बारे में लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के सम्बद्ध सांस्कृतिक दलों द्वारा गीत-संगीत व नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को विस्तृत जानकारी दी जा रही है।
पूजा कला मंच बाड़ीधार (सरयांज) के कलाकारों द्वारा आज अर्की विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत बसंतपुर तथा ग्राम पंचायत शहरोल में लोगों को सरकार द्वारा शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के लिए वर्तमान युग की आवश्यकताओं के अनुसार पाठ्यक्रम आरम्भ किए जा रहे है। बदलते दौर की आवश्यकता के दृष्टिगत छात्रों के लिए पॉलिटेक्निक व आई.टी.आई के पाठ्यक्रम में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विषय शामिल किए गए हैं। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा आई.टी.आई में ड्रोन मैकेनिक आदि पाठ्यक्रम भी आरम्भ किए जा रहे है।

इसी प्रकार पर्वतीय लोक मंच के कलाकारों द्वारा आज नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत डौली तथा ग्राम पंचायत साईं में अवगत करवाया कि आर्थिक रूप से कमज़ोर छात्रों को उच्च उपलब्ध करवाने के लिए राज्य सरकार द्वारा डॉ. यशवंत सिंह परमार विद्यार्थी ऋण योजना आरम्भ की गई है। योजना के तहत पात्र विद्यार्थी को व्यावसायिक व तकनीकी शिक्षा, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों, बहुतकनीकी संस्थानों से तकनीकी कोर्स तथा मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थानों और विश्वविद्यालयों से पी.एच.डी. करने के लिए एक प्रतिशत ब्याज़ की दर से ऋण उपलब्ध करवाया जा रहा है। योजना के तहत अधिकतम 20 लाख रुपए तक शिक्षा ऋण का प्रावधान किया गया है। कलाकारों ने लोगों से राज्य सरकार द्वारा जनहितैषी योजनाओं का लाभ उठाने का आग्रह किया।

इस अवसर पर ग्राम पंचायत बसंतपुर के प्रधान राम चंद, ग्राम पचांयत डौली की प्रधान सीता, ग्राम पचांयत साईं के प्रधान मेहर चंद, ग्राम पंचायत शहरोल की प्रधान कमलेश कुमारी, ग्राम पंचायत बंसतपुर के उप प्रधान नरपत, ग्राम पंचायत डोली के उप प्रधान राम लाल, वार्ड सदस्य बसंतपुर ज्योति, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सुनीता व निक्की, शहरोल पंचायत के सचिव धर्मेन्द्र शर्मा, मदन ठाकुर, वार्ड सदस्य हरीश, सत्यादेवी, हरिन्द्रा देवी सहित ग्रामीण उपस्थित थे।